Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Mobile Wallet जल्द ही Bank Account की तरह करेंगे काम, Digital Transaction को बढ़ावा देने के लिए RBI ने उठाए ये 3 कदम

RBI ने पिछले सप्ताह ऐसे 3 कदम उठाए, जिनके अमल में आने के बाद जल्द ही अपका मोबाइल वॉलेट बैंक अकाउंट की तरह काम करने लगेगा
अपडेटेड Apr 12, 2021 पर 22:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

देश में डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने पिछले सप्ताह 3 ऐसे कदम उठाए, जिनके अमल में आने के बाद जल्द ही अपका मोबाइल वॉलेट (Mobile Wallet) बैंक अकाउंट (Bank Account) की तरह काम करने लगेगा। मोनेटरी पॉलिसी की बैठक में RBI द्वारा उठाए गए इन कदमों से Mobile Wallet और सक्षम बन सकेंगे।

RBI ने मोबाइल वॉलेट्स को मंजूरी दी है कि वे अपने ग्राहकों को RTGS और NEFT के जरिये पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा दे सकते हैं। अब तक मोबाइल वॉलेट फंड्स ट्रांसफर करने के लिए UPI का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा RBI ने मोबाइल वॉलेट्स के लिए इंटरऑपरेटेबिलिटी (interoperability ) यानी एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में फंड्स ट्रांसफर की फैसिलिटी को अनिवार्य कर दिया है।

इसके अलावा RBI ने मोबाइल वॉलेट की मैक्सिमम बैलेंस लिमिट को दोगुना कर दिया है। यानी यूजर अब अपने वॉलेट में 1 लाख रुपये के बदले 2 लाख रुपये तक रख सकेंगे। RBI ने ये तीनों कदम अधिक से अधिक लोगों को डिजिटल ट्रांजैक्शन अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के मकदस से उठाया है। इससे आपका मोबाइल वॉलेट जल्द ही बैंक अकाउंट की तरह काम करने लगेगा।

RBI के इस कदम से अब यूजर एक वॉलेट से दूसरे वॉलेट में आसानी से फंड्स ट्रांसफर कर सकेंगे। उदाहरण के लिए Paytm यूजर अब PhonePe वॉलेट में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। NEFT और RTGS की मंजूरी मिलने से अब आसानी से वॉलेट से किसी बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकेंगे। साथ ही ATM से पैसे भी निकाल सकेंगे। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।