Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

कारोबार बढ़ाने के लिए गोल्ड लोन पर रहेगा ज्यादा फोकसः CSB BANK

केरल स्थित CSB BANK का IPO आज यानी 22 नवंबर से खुल गया है।
अपडेटेड Nov 22, 2019 पर 15:59  |  स्रोत : CNBC-TV18

नो योर कंपनी में आज रडार पर CSB BANK है। केरल स्थित CSB BANK का IPO आज यानी 22 नवंबर से खुल गया है। इस इश्यू में आप 26 नवंबर तक पैसे लगा सकते हैं। IPO का प्राइस बैंड 193 से 195 रुपये तय किया गया है। कंपनी को इस इश्यू से मिली रकम का इस्तेमाल टियर-1 कैपिटल में किया जाएगा। एंकर निवेशकों से बैंक को अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। बैंक ने 195 रुपए के भाव पर 184 करोड़ रुपए जुटाए हैं। सभी ब्रोकरेज हाउसेस ने इसमें निवेश की सलाह दी है।


इस आईपीओ का इश्यू साइज 3879 करोड़ रुपये है जिसके तहत 24 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू होगा और 3855 करोड़ रुपये (19.77 करोड़ शेयर) का Offer For Sale होगा। इसकी लॉट साइज 75 शेयरों की है यानी आपको इसमें कम से कम 14625 रुपये का निवेश करना होगा।


CSB BANK को पहले कैथोलिक सीरियन बैंक के नाम से जाना जाता था। CSB BANK का हेड-क्वार्टर त्रिसूर केरला में है। इसका फोकस रिटेल बैंकिग पर ज्यादा है। केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक और महाराष्ट्र में बैंक की 400 से ज्यादा शाखाएं हैं। CSB BANK गोल्ड, एसएमई, रिटेल और होलसेल लोन प्रदान करता है। बैंक की जमाओं में केरल का सबसे ज्यादा  67 फीसदी योगदान है।


इस आईपीओ पर CSB BANK के  MD और CEO सीवीआर राजेंद्रन ने सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत करते हुए कहा कि यह बैंक मुख्य रूप से देश के दक्षिण और पश्चिम भाग में कारोबार करता है और वहीं सबसे ज्यादा इसकी शाखाएं हैं। आईपीओ पर उनका कहना है कि रेग्युलेटर के निर्देश के अनुसार बैंक आईपीओ ला रही है हालांकि बैंक के पास पर्याप्त कैपिटल है।


राजेंद्रन ने आगे कहा कि मौका देखकर ब्रांच बढायेंगे। इसके बाद कारोबार को बढ़ाने के लिए गोल्ड लोन पर ज्यादा फोकस रहेगा। राजेंद्रन ने कहा 99 सालों से बैंक मुनाफा कमाने वाला बैंक रहा है और डिविडेंड भी दिया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि 2014 से जो घाटा सामने आया था वह कॉस्ट इंकम रेश्यों के 193 प्रतिशत पर पहुंच जाने के कारण था जो अब घटकर 71 प्रतिशत पर आ गया है जिससे बैंक को पहली छमाही में फायदा हुआ है और अब यह क्रम आगे भी जारी रहेगा।


सेठी फिनमार्ट के विकास सेठी ने CSB BANK के आईपीओ पर राय व्यक्त करते हुए कहा कि इस आईपीओ का प्राइस थोड़ा महंगा है पंरतु कंपनी के हालिया प्रदर्शन को देखते हुए इसमें निवेश करने की सलाह होगी।


वहीं आईसीआईसीआई डायरेक्ट, हेम सिक्योरिटीज और  बीपी वेल्थ ने भी इस आईपीओ में निवेश करने की सलाह दी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।