Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बना RIL, एपल पहले नंबर पर

FutureBrand Index 2020 में RIL अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई है, हर तरह से कंपनी का शानदार प्रदर्शन
अपडेटेड Aug 06, 2020 पर 17:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

अरबपति मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की अगुआई वाली ऑयल से लेकर टेलिकॉम क्षेत्र की देश की सबसे मूल्यवान कंपनी Reliance Industries ने FutureBrand Index 2020 में अमेरिकी की दिग्गज टेक कंपनी Apple के बाद दूसरे सबसे बड़े ब्रांड के रूप में जगह हासिल की है। फिलहाल अभी पहले स्थान पर Apple है। FutureBrand ने कहा कि Reliance पहली बार इस सूची में शामिल हुई और लंबी छलांग लगाते हुए सीधे दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। FutureBrand ने कहा कि लोगों का Reliance के साथ गहरा भावनात्मक जुड़ाव है।


इसमें आगे कहा गया है कि Reliance ने हर लिहाज से जबरदस्त प्रदर्शन किया है। यह भारत की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में से एक है और इसे बहुत सम्मान हासिल है। यह साफ सुथरा काम करती है और ग्रोथ (Growth), इनोवेटिव प्रोडक्ट्स (innovative products) तथा ग्रेट कस्टमर सर्विस (Great Customer Service) के लिए जानी जाती है। बता दें कि FutureBrand एक ग्लोबल ब्रांड ट्रांसफॉरमेशन कंपनी (Global Brand Transformation Company) है।


उसका कहना है कि Reliance की सफलता का श्रेय मुकेश अंबानी को जाता है, जिन्होंने कंपनी का कारोबार विभिन्न क्षेत्रों में फैलाया है। अंबानी ने पेट्रोकेमिकल बिजनेस के बाहर कारोबार फैलाया और रिलायंस को एक ऐसी डिजिटल कंपनी बनाया जो उपभोक्ता की हर जरूरत को पूरा करती है। आज कंपनी ऊर्जा (Energy), पेट्रोकेमिकल (Petrochemicals), टेक्सटाइल (Textiles), नेचुरल रिसोर्सेज (Natural Resources), रिटेल (Retail) और टेलिकम्युनिकेशंस (Telecommunications) सहेत कई सेक्टरों में काम कर रही है। अब Google और Facebook भी Reliance में हिस्सेदारी ले रही हैं और कंपनी अगले Index में टॉप पर जा सकती है।


2020 सूची में Apple पहले स्थान पर है जबकि Samsung तीसरे नंबर पर है। इसके बाद Nvidia, Moutai, Nike, Microsoft, ASML, PayPal और Netflix का नंबर है। FutureBrand Index एक ग्लोबल परसेप्शन स्टडी है जो मार्केट कैप के हिसाब से PWC की ग्लोबल टॉप 100 कंपनियों को परसेप्शन के हिसाब से रैंकिंग देती है न कि वित्तीय ताकत के मुताबिक। PWC की 2020 लिस्ट में Reliance 91वें नंबर पर है। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://ttter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।