Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL और BP में फ्यूल रिटेल को लेकर नया करार, RIL का ATF बिजनेस भी शामिल

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने BP के साथ मिलकर नया ज्वाइंट वेंचर किया है। नया वेंचर फ्यूल रिटेलिंग को लेकर हुआ है।
अपडेटेड Aug 07, 2019 पर 08:48  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने BP के साथ मिलकर नया ज्वाइंट वेंचर किया है। नया वेंचर फ्यूल रिटेलिंग को लेकर हुआ है। इसमें रिलायंस इंडस्ट्री का ATF बिजनेस भी शामिल होगा। RIL-BP के फ्यूल रिटेलिंग के लिए किए गए इस नए करार में RIL का ATF बिजनेस भी शामिल है। इस करार के तहत 5 साल में 5500 नए पेट्रोल पंप खोलने का लक्ष्य है। फिलहाल RIL के पास 1,400 पेट्रोल पंप है।


नए करार के तहत 3,500 नए पंप खोलने की योजना है। जिसके बाद इस JV के पास 5 साल में 5,500 पेट्रोल पंप होंगे। इस जेवी में RIL की 51 फीसदी और बीपी की 49 फीसदी हिस्सेदारी होगी। RIL-BP का ये नया JV 2020 तक JV काम करना शुरू कर देगा।


इस ज्वाइंट वेंचर के बाद BP के CEO बॉब डुडली ने TV 18 से एक्सक्लूसिव बातचीत में कहा कि BP के अकेले फ्यूल रिटेल में उतरना सही नहीं लगा। उन्होंने ये भी बताया कि Reliance के साथ पार्टनरशिप लंबी चलेगी। 2025 तक 5500 नए पेट्रोल पंप खोलने का लक्ष्य है। फ्यूल सेगमेंट में भारत में अच्छी ग्रोथ देखने को मिल रही है। भारत विश्व का तीसरा बड़ा फ्यूल मार्केट है। 2025 तक भारत विश्व का सबसे बड़ा फ्यूल मार्केट हो सकता है। BP का अकेले इसमें उतरना सही नहीं लगा। बॉब डुडली ने ये भी बताया कि ज्वाइंट वेंचर में इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशंस लगाना भी शामिल है।


डिस्क्लोजरः मनीकंट्रोल डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है। नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है।