Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

मोबाइल नंबर पोर्टिबिलिटी के नए नियम 11 नवंबर से होंगे लागू

MNP की प्रक्रिया को 7 वर्किंग डेज के बजाय 2 वर्किंग डेज में पूरा किया जाएगा।
अपडेटेड Oct 18, 2019 पर 14:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

MNP की प्रक्रिया को 7 वर्किंग डेज के बजाय 2 वर्किंग डेज में पूरा किया जाएगा।
Telecom Regulator (TRAI) ने कहा है कि 11 नवंबर से लागू होने वाले नए नियमों के चलते मोबाइल ग्राहक 4 से 10 नवंबर के बीच Mobile Number Portability (MNP) के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। Mobile Number Portability (MNP) के तहत ग्राहक अपने मोबाइल नंबर को बिना बदले दूसरे नेटवर्क में स्विच कर सकते हैं।


नए संशोधित नियमों के तहत व्यक्तिगत पोर्टिंग रिक्वेस्ट को 2 वर्किंग डेज में पूरा कर लिया जाएगा। TRAI के एक अधिकारी ने कहा कि एक सर्कल से दूसरे सर्कल में पोर्ट करने की प्रक्रिया को 5 वर्किंग डेज में पूरा किया जाएगा।


दरअसल, MNP नियमों का मकसद है कि मौजूदा प्रक्रिया को तेज और सरल बनाते हुए इसमें लगने वाले 7 दिन के टाइम को घटाकर कम कर दिया जाए। TRAI ने अपने एक जारी किए गए बयान में कहा है कि 4 नवंबर को शाम 6 बजे से 10 नवंबर रात 12 बजे तक यानी 6 दिनों के लिए MNP आवेदन नहीं स्वीकार किए जाएंगे। इसके बाद नए नियम 11 नवंबर को आधी रात से लागू हो जाएंगे।


TRAI ने ये भी कहा है कि मौजूदा समय में मोबाइल उपभोक्ता 4 नवंबर को शाम 6 बजे तक नेटवर्क चेंज करने के लिए Unique Porting Code (UPC) जेनरेट कर सकते हैं।


बता दें कि अभी नंबर पोर्ट की प्रक्रिया 7 वर्किंग डेज में पूरी होती है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।