Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

पेट्रोल-डीजल की गाड़ियों पर फिलहाल नहीं लगेगी रोक: गडकरी

सरकार हाइब्रिड वाहनों पर GST दरों में कटौती पर विचार कर रही है
अपडेटेड Sep 06, 2019 पर 10:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार का पेट्रोल-डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने का कोई इरादा नहीं है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि मंत्रालय में पेट्रोल और डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगाने को लेकर चर्चा हुई थी। इस दौरान सुझाव दिया गया था कि पेट्रोल-डीजल वाहनों पर प्रतिबंध लगा देना चाहिए। हालांकि गडकरी ने कहा कि मैं साफ तौर कहना चाहता हूं सरकार इस तरह के वाहनों पर प्रतिबंध नहीं लगाएगी। हम इस तरह का ऐसा कुछ भी फैसला नहीं ले रहे हैं।


बता दें कि नीति आयोग ने सरकार को प्रस्ताव दिया था कि तिपहिया वाहनों को 2023 और 150सीसी से कम क्षमता वाले दो पहिया वाहनों को 2025 तक सड़कों से हटा कर उनकी जगह इलेक्ट्रिक वाहन लाए जाएं।  नीति आयोग के इस फैसले का ऑटोमोबाइल सेक्टर ने कड़ी आलोचना की थी। साथ ही ऑटो इंडस्ट्री को 20 साल बाद मंदी का सामना करना पड़ा। नितिन गडकरी ने कहा कि परिवहन मंत्री होने के नाते मैंने नीति आयोग के बहुत से प्रस्तावों को मंजूरी दी है। लेकिन इस मामले में परिवहन मंत्री मैं हूं, फैसला मुझे लेना है, न कि नीति आयोग को।


ऑटो सेक्टर में आई मंदी से निपटने के लिए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने कई घोषणाएं की है।


परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि सरकार जल्द ही vehicle scrappage policy लाने की कोशिश कर रही है। साथ ही गडकरी ने ये भी कहा कि सरकार हाइब्रिड वाहनों पर  GST  दरों में कटौती पर विचार कर रही है।


 सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।