Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

भारत की GDP ग्रोथ जून तिमाही में घटकर 5.7% रहने का अनुमान: नोमुरा

कंपनी ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि सर्विस सेक्टर का कमजोर प्रदर्शन, निवेश में कमी, बाहरी क्षेत्र में सुस्ती और कंजम्पशन में गिरावट आगे भी जारी रहेगी
अपडेटेड Aug 21, 2019 पर 20:19  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सर्विस सेक्टर में सुस्ती, कम निवेश और खपत में गिरावट की वजह से इस साल जून तिमाही में देश की GDP ग्रोथ 5.7 फीसदी रहने का अनुमान है। जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने अपनी रिपोर्ट में यह अनुमान जताया है।


नोमुरा के मुताबिक, दूसरी तिमाही (अप्रैल-जून 2019) में सुस्ती के बावजूद सितंबर 2019 तिमाही में अर्थव्यस्था में कुछ सुधार हो सकता है। कंपनी ने अपनी रिसर्च रिपोर्ट में कहा है कि सर्विस सेक्टर का कमजोर प्रदर्शन, निवेश में कमी, बाहरी क्षेत्र में सुस्ती और कंजम्पशन में गिरावट आगे भी जारी रहेगी।


फाइनेंशियर ईयर 2018-19 में अर्थव्यवस्था की रफ्तार सुस्त होकर 6.8 प्रतिशत पर आ गयी। यह 2014-15 के बाद सबसे निचला स्तर है। नोमुरा की रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक, उपभोक्ताओं का भरोसा कम हो रहा है और विदेशी निवेश में गिरावट आई है। इसके साथ ही अमेरिका-चीन के बीच ट्रेड वॉर से हालात और गंभीर हो गए हैं।


अर्थव्यवस्था का जायजा लेने के लिए फाइनेंस मिनिस्टर निर्मला सीतारमण ने अधिकारियों और उद्योग से जुड़े दिग्गजों के साथ कई बैठकें की हैं। बैठक में उपभोक्ता मांग और निजी निवेश को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाने पर विचार-विमर्श किया गया।


नोमुरा ने कहा, हमारा अनुमान है कि GDP ग्रोथ मार्च के 5.8 फीसदी से घटकर जून तिमाही में 5.7 फीसदी पर रह जाएगी। सितंबर तिमाही में यह बढ़कर 6.4 फीसदी हो जाएगी। उसके बाद दिसंबर 2019 की तिमाही में भारत की GDP ग्रोथ 6.7 फीसदी रहने का अनुमान है।