Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

अब आ गया सोने का डेबिट कार्ड, जानिए किस कंपनी ने किया जारी

UK की कंपनी Royal Mint ने 18 कैरेट सोने का डेबिट कार्ड ग्रहकों के लिए पेश किया है। इससे आप पेमेंट और ATM से पैसे निकाल सकते हैं।
अपडेटेड Oct 14, 2019 पर 12:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तो अब आम लोगों के जीवन का एक हिस्सा बन चुका है। हर दिन किसी न किसी को क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कंपनियां फोन भी करती रहती हैं। लेकिन कल्पना कीजिए कि अगर आपका डेबिट कार्ड सोने का हो तो क्या होगा। आपने गहने, आभूषण तो सोने के सुने होंगे, लेकिन क्या आपने कभी सोने का डेबिट कार्ड सुना है। यह सिर्फ सुनना ही नहीं बल्कि हकीकत में भी बदल गया है।


दरअसल UK की एक कंपनी Royal Mint ने ग्राहकों के लिए असली सोने के डेबिट कार्ड जारी किया है। ये कार्ड 18 कैरेट सोने के हैं। इस कार्ड के जरिए आप पेमेंट और ATM  से पैसे निकाल सकते हैं। Royal Mint, UK की सरकारी कंपनी है। जिसने दुनिया का पहला सोने का डेबिट कार्ड बनाया है। सिक्कों को बनाने वाली ब्रिटिश सरकार के मालिकाना हक वाली कंपनी ने इस डेबिट कार्ड को बनाने के लिए मास्टरकार्ड और पेमेंट टेक्नोलॉजी फर्म Accomplish Financial के साथ पार्टनरशिप की है। इस कार्ड को कंपनी ने Raris नाम दिया है।  


इस कार्ड की कीमत 18750 यूरो यानी तकरीबन 16,85,225 रुपये है। अगर आप इसे और पर्सनलाइज़ (निजी) कराना चाहते हों तो और अधिक कीमत देनी पड़ सकती है। 
दो तरह के कार्ड बनाए गए हैं। जिसमें रोज गोल्ड और यलो गोल्ड है। केवल 50 लिमिटिडे कार्ड ही बनाए जाएंगे। इन कार्डों की  Purity( शुद्धता), Precision(यथार्थता) और  Rarity (दुर्लभता) के सिंबल के रूप में मार्केटिंग की गई है। कंपनी ने कार्डहोल्डर्स से वादा करती है कि मास्टर कार्ड Elite account holder के रूप में यह 24 घंटे विश्वसनीय सर्विस मुहैया कराता रहेगा। इसकी अधिकारिक वेबसाइट में कहा गया है कि इस लग्जरी कार्ड को खरीदने वाले को Raris कहा जाता है, जिसको प्रीमियम अकाउंट माना जाता है। एक्सेस करने की मंजूरी मिल जाएगी। साथ ही अधिकारिक वेबसाइट में ये भी कहा गया है कि foreign exchange के ट्रांजैक्शन पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।