Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

दोस्तो, दुश्मनों और प्रतिद्वंदियों से पार्टनरशिप के लिए हैं तैयार: पवन मुंजाल

हीरो मोटोकॉर्प की टीम ग्लोबल स्तर पर दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है।
अपडेटेड Feb 19, 2020 पर 19:31  |  स्रोत : Moneycontrol.com

हीरो मोटोकॉर्प अपना ऑपरेशन (परिचालन) बढ़ाने के लिए किसी से भी पार्टनरशिप करने के लिए रास्ते खुले रखे हुए हैं। कंपनी के CEO पवन मुंजाल ने जयपुर में CNBC TV18 से बातचीत में कहा कि हम दोस्तों, दुश्मनों और प्रतिद्वंदियों के साथ हिस्सेदारी के लिए तैयार हैं। हम सभी के लिए दरवाजे खुले रख रहे हैं। हम अभी भारतीय मोटरसाइकिल निर्माताओं के साथ बातचीत नहीं कर रहे हैं।  


मंजाल ने इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि हीरो मोटोकॉर्प की रणनीतिक टीम दुनिया की दोपहिया वाहन निर्माताओं और तकनीकी कंपनियों के साथ बातचीत कर रही है। उन्होंने जोर देकर कहा कि हीरो मोटोकॉर्प के लिए साझेदारी महत्वपूर्ण होगी जो इंटरनल कंबस्चन इंजन (Internal combustion engines) से इलेक्ट्रिक वाहनों तक छलांग लगाना चाहता हो।


मंगलवार को हीरो मोटोकॉर्प ने अपने भविष्य के मोबिलिटी रोडमैप के बारे में बताया। कंपनी ने पैशन (Passion) और ग्लैमर (Glamour) के नए मॉडल लॉन्च किए, जिसमें दोनों को जेनरेशन अपग्रेड और BSVI इंजन है।


कंपनी ने Xtreme 160R के साथ 160cc सेगमेंट में अपनी एंट्री करने का एलान किया है, जो कि जयपुर में पूरी तरह से एक नया प्लेटफॉर्म है।


कंपनी ने XPulse-200 के लिए एक रैली किट लॉन्च की है, जो फरवरी के आखिरी तक तकरीबन 38,000 रुपये में मिलेगी। कंपनी ने ये भी संकेत दिया है कि वो भविष्य के लिए 350cc ऑफ-रोडर पर काम कर रहे हैं।


मुंजाल ने बातचीत करते हुए आगे कहा कि हीरो मोटोकॉर्प 2021 में एक इलेक्ट्रिक स्कूटर लाएगा। कंपनी पहले से ही Maestro प्लेटफॉर्म पर EV technology का परीक्षण कर रही है। इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम और हीरो के EV पोर्टफोलियो की ब्रांडिंग अभी तय नहीं है। मुंजाल ने आगे कहा कि 5-7 सालों में, हीरो मोटोकॉर्प इलेक्ट्रिक वाहनों, नई टेक्नोलोजी और नेटवर्क विस्तार पर दस हजार करोड़ रुपये निवेश करेगी।


टेक सेंटर पर क्वार्क 1 कन्सेप्ट का प्रदर्शन किया गया। क्वार्क1 एक इलेक्ट्रिक वाहन है। जिसे दो पहिया और तिपहिया वाहनों में परिवर्तित किया जा सकता है। दोनों मोड का उपयोग स्वतंत्र रूप से किया जा सकता है। हीरो के इंजीनियर ई-कॉमर्स के लिए इस तरह के कन्सेप्ट पर स्टडी कर रहे हैं। हालांकि पवन मुंजाल ने ये साफ तौर पर कहा है कि क्वार्क1 केवल कन्सेप्ट है और कंपनी की अब तक इसके उत्पादन करने की कोई योजना नहीं है।


ऑटो इंडस्ट्री पर बात करते हुए मुंजाल ने कहा कि दोपहिया इंडस्ट्री को GST से राहत की जरूरत है। इसके साथ ही भारत में दोपहिया वाहनों का बाजार त्योहारी सीजन से ही शुरू होता है। उन्होंने आगे कहा कि हमें न केवल डोमेस्टिक इंडस्ट्री के लिए बल्कि विदेशी निवेशकों के लिए भी पॉलिसी में सामंजस्य की जरूरत है।   


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।