Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Paytm की तरफ से आपको भी KYC कराने का मेसेज मिला, मत कीजिए चूना लग जाएगा

पेटीएम की तरफ KYC करने का मेसेज आ रहा है जो फर्जी है और इससे बैक अकाउंट खाली हो सकता है
अपडेटेड Nov 22, 2019 पर 08:43  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पेटीएम (Paytm) के फाउंडर विजय शेखर ने सोशल मीडिया पर अपने ग्राहकों को फर्जी SMS से सावधानी बरतने को कहा है। उन्होंने ग्राहकों को सचेत करते हुए कहा है कि ग्राहकों को SMS और मेल पर कुछ फर्जी SMS आ रहे हैं। इन मैसेज को देखकर लगता है कि यह पेटीएम की तरफ से भेजे गए हैं लेकिन ऐसा नहीं है।


दरअसल SMS पर पेटीएम की तरफ से एक मेसेज आ रहा है कि आपका पेटीएम अकाउंट ब्लॉक कर दिया है और KYC करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें। इस तरह के मेसेज पर शर्मा ने ट्वीट करके कहा, "प्लीज ऐसे किसी SMS पर भरोसा ना करें जिसमें आपका पेटीएम अकाउंट ब्लॉक करने का जिक्र करके KYC करने को कहा डा रहा है।"


एक अलग ट्वीट में विजय शेखर ने कहा है कि शर्मा ने SMS की तस्वीर भी शेयर की है। शर्मा ने पेटीएम के ग्राहकों को चेतावनी देते हुए कहा है कि कुछ SMS लकी ड्रॉ के भी आ सकते हैं। इसके जरिए भी हैकर आपकी डिटेल लेने की कोशिश करेंगे। लेकिन आपको इनके झांसे में नहीं आना है।


पिछले तीन महीने से पेटीएम के कस्टमर साइबर सेल और RBI ओम्बुड्समैन से फर्जीवाड़े की शिकायत कर रहे हैं। इन लोगों की शिकायत है कि पेटीएम के कर्मचारी बनकर ये लोग चूना लगा रहे हैं।


इस मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों के हवाले से इकोनॉमिक टाइम्स ने बताया कि इसमें जालसाज ग्राहकों को मोबाइल या डेस्कटॉप पर कोई ऐप डाउनलोड करने को कहते हैं। ये ऐप डाउनलोड होने के बाद फोन पर आने वाले किसी भी पिन पर हैकर का कब्जा होता है। ऐसे में मोबाइल वॉलेट से जुड़े बैंक अकाउंट को हैकर खाली कर सकते हैं।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।