Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL के First Day, First Show पर PVR, Inox ने उठाई आवाज़

Jio Gigafiber ग्राहकों को अगले साल से कोई भी फिल्म का फर्स्ट डे फस्ट शो का मजा घर बैठे मिल सकता है।
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 19:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कल हुई 42वीं AGM पर Jio Gigafiber के ग्राहकों को जो सुविधा देने की घोषणा की है, उससे मल्टीप्लेक्स के बड़े खिलाडियों ने चिंता जताई है।


 


 दरअसल कल की बैठक में रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि साल 2020 के मध्य तक Jio Gigafiber के ग्राहक घर बैठे किसी भी फिल्म का  फर्स्ट डे, फर्स्ट शो का मजा ले सकेंगे। इस घोषणा से  PVR और Inox जैसे बड़े मल्टीप्लेक्स कंपनियों ने चिंता जताई है।





इस स्कीम पर PVR सिनेमा ने एक एक्सचेंज फाइलिंग में कहा है कि, थिएटर रिलीज विंडो दशकों से एग्जिबिटर और प्रोड्यूसर्स के लिए एक मूल्यवान मॉडल रही है। भारत और वैश्विक स्तर पर प्रोड्यूर्स ने रिलीज विड़ों का हमेशा सम्मान किया है। किसी भी फिल्म की मल्टीप्लेक्स में रिलीज की तारीख और अन्य प्लेटफॉर्म में रिलीज करने की तारीख में हमेशा अंतर रखा है। यानी कुल मिलाकर कहने का मतलब ये है कि कोई भी फिल्म मल्टीप्लेक्स या किसी चैनल, DTH, OTT आदि प्लेटफॉर्म में एक साथ रिलीज नहीं हुई।





वहीं PVR के बयान को दोहराते हुए Inox leisure Ltd ने कहा कि, किसी भी फिल्म का प्रोड्यूसर अपने क्रिएटिव कंटेट का मालिक होता है और इसलिए वो अपने कंटेंट के Distribution (वितरण) और Consumption (खपत) के लिए प्लेटफॉर्म चुनने का हकदार है।


 


Inox leisure Ltd ने अपने जारी किए प्रेस रिलीज में कहा है कि भारत में प्रोड्यूसर्स, डिस्ट्रीब्यूटर्स (वितरक) और मल्टीप्लेक्स के मालिकों में इस बात की आपसी सहमति है कि कोई भी फिल्म मल्टीप्लेक्स में रिलीज और अन्य प्लेटफॉर्म में रिलीज के बीच 8 सप्ताह का अंतर होता है।




भारत के मीडिया और एंटरटेनमेंट सेक्टर पर FICCI (फिक्की) की मार्च 2019 की रिपोर्ट के मुताबिक, साल 2018 में फिल्म एंटरटेनमेंट रेवेन्यू 17,450 करोड़ रुपये मिले हैं। जिसमें 75 फीसदी Theatrical Box Office से शामिल है।
 Inox ने आगे अपने बयान में कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के इस कदम से मल्टीप्लेक्स थिएटर का रेवेन्यू खतरे में पड़ जाएगा। क्योंकि किसी भी फिल्म का 60-70 फीसदी  रेवेन्यू मल्टीप्लेक्स थिएटर से ही आता है।     





सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।