Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

अश्विनी लोहानी की जगह राजीव बंसल को बनाया गया दूसरी बार Air India का चेयरमैन

राजीव बंसल नागालैंड कैडर के 1988 बैच के IAS ऑफिसर हैं। दूसरी बार Air India में चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर का पद ग्रहण करेंगे।
अपडेटेड Feb 18, 2020 पर 13:45  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सीनियर ब्यूरोक्रैट राजीव बंसल ने एयर इंडिया (Air India) के चेयरमैन (अध्यक्ष) और मैनेजिंग डायरेक्टर (CMD) का पद ग्रहण किया है। एयर इंडिया के CMD के तौर पर बंसल ने अश्विनी लोहानी से पदभार ग्रहण किया है। उनकी नियुक्ति को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। क्योंकि सरकार एक बार फिर से कर्ज में डूबे एयर इंडिया को बेचने के जोर दे रही है। 


नागालैंड कैडर के 1988 बैच के IAS अधिकारी बंसल पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) में अतिरिक्त सचिव (Additional Secretary) रह चुके हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने पिछले हफ्ते गुरुवार को एयर इंडिया के अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी थी।


पिछली बार अगस्त 2017 में बंसल एयर इंडिया में 3 महीने के लिए अंतरिम CMD के तौर पर काम कर चुके हैं। उस समय भी बंसल ने लोहानी की जगह ली थी। लोहानी एयर इंडिया में 2 साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद रेलवे बोर्ड के हेड के रूप में नियुक्त किए गए। बंसल के इस छोटे से कार्यकाल में एयर इंडिया ने कोपेनहेगेन (Copenhagen) समेत समेत दुनिया के कई शहरों में अपनी उड़ानें शुरू की थी। उन्होंने एयर इंडिया फ्लाइट के खर्चों को कम करने और उसकी उड़ानों को सही समय पर उड़ान में सुधार करने के लिए कदम उठाए।


बंसल ने 1986 में आईआईटी दिल्ली से स्नातक किया। वो पेशे से सिविल इंजीनियर हैं। वो CFAI हैदराबाद से वित्त मामलों में डिप्लोमा हासिल किया है और IIFT नई दिल्ली से अंतरराष्ट्रीय व्यापार (international business) में एक कार्यकारी डिग्री भी हासिल की हैं।
बंसल की यह बेहद खास समय पर हुई है, क्योंकि सरकार घाटे में चल रही एयर इंडिया में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने की पुरजोर कोशिश कर रही है। सरकार ने 27 जनवरी को एयर इंडिया के 100 फीसदी हिस्सेदारी के लिए प्रारंभिक बोली (preliminary bid) दस्तावेज जारी किया था। मौजूदा समय में एयर इंडिया पर 60,000 करोड़ रुपये से अधिक का लोन है। ऐसे में बंसल के सामने एक बड़ी चुनौती होगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।