Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Rakesh Jhunjhunwala के साथ कनाडा की यह कंपनी करेगी Cadila Healthcare के एनिमल हेल्थ बिजनेस का अधिग्रहण

इंडियन इक्विटी मार्केट के पॉजिटिव आउटलुक को देखते हुए कनाडा की सबसे बड़ी पेंशन CPPIB भारतीय इक्विटी मार्केट में निवेश बढ़ाने की तैयारी में है
अपडेटेड May 24, 2021 पर 08:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

कोरोना वायरस के सेकेंड वेव के बावजूद मामूली उठापटक के बाद भारतीय शेयर बाजार एक बार फिर बुल्स की सवारी कर रहा है। इंडियन इक्विटी मार्केट के पॉजिटिव आउटलुक को देखते हुए कनाडा की सबसे बड़ी पेंशन फंड कनाडा पेंशन प्लान इंवेस्टमेंट बोर्ड (CPPIB) भारतीय इक्विटी मार्केट में निवेश बढ़ाने की तैयारी में है।

CPPIB ने हाल ही में भारत के होमग्रोन प्राइवेट इक्विटी फर्म के कंसोर्टियम को ज्वाइन किया है, ताकि बारत के इक्विटी मार्केट में निवेश को बढ़ा सके। CPPIB ने स्टॉक मार्केट के बिग बुल के नाम से मशहूर दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला और प्राइवेट इक्विटी फर्म मल्टीपल्स अल्टरनेट ऐसेट मैनेजमेंट ( Multiples Alternate Asset Management) के साथ कैडिला हेल्थकेयर (Cadila Healthcare) के एनिमल हेल्थ बिजनेस के अधिग्रहण के लिए एक कंसोर्टियम बनाया है।

राकेश झुनझुनवाला के साथ मल्टीपल्स अल्टरनेट ऐसेट मैनेजमेंट और CPPIB कुल 2921 करोड़ रुपये में कैडिला हेल्थकेयर (Cadila Healthcare) के एनिमल हेल्थ बिजनेस का अधिग्रहण करने का तैयारी में हैं। CPPIB ने इसके अधिग्रहण का फैसला भारत जैसे इमर्जिंग मार्केट में अपना एक्सपोजर और बढ़ाने के लिए किया है।

CPPIB का भारतीय इक्विटी मार्केट में निवेश का बहुत हा सिलेक्टिव अप्रोच रहा है। कंपनी के नई बॉस जॉन ग्राहम ने कहा कि कंपनी ने सस्टेनेबल इंवेस्टमेंट का अप्रोच इख्तियार किया है। इससे पहले CPPIB भारतीय इक्विटी मार्केट में SBI लाइफ इंश्योरेंस IPO, पावर ग्रिड इनविट आईपीओ (Power Grid Invit IPO) और इंबेसी ऑफिस पार्क्स (Embassy Office Parks) के QIP में निवेश कर चुकी है।

इसके अलावा अप्रै 2021 में रियल्टी फर्म RMZ Corp ने कहा था कि उसने चेन्नई और हैदराबाद में ऑफिस स्पेस डेवलप करने के लिए CPPIB से टाई-अप किया है, जिसमें CPPIB 1500 करोड़ रुपये निवेश करेगी। इतना ही नहीं कंपनी SB Energy में Softbank की हिस्सेदारी खरीदने का योजना में थी, लेकिन अडाणी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) ने इसका अधिग्रहण कर लिया। 

सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।