Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

राकेश झुनझुनवाला को इनसाइडर ट्रेडिंग के मामले में सेबी का नोटिस

IT एजुकेशन-ट्रेनिंग कंपनी Aptech में इनसाइडर ट्रेडिंग को लेकर सेबी झुनझुनवाला परिवार से पूछताछ कर रहा है
अपडेटेड Jun 17, 2020 पर 08:15  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मार्केट रेगुलेटर सेबी ने अरबपति निवेशक राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) को इनसाइडर ट्रेडिंग (Insider Trading) करने के मामले में नोटिस भेजा है। सेबी का आरोप है कि एजुकेशन फर्म एप्टेक (Aptech) के शेयरों में झुनझुनवाला ने इनसाइडर ट्रेडिंग की है। एप्टेक IT एजुकेशन और ट्रेनिंग कंपनी है। इस पर झुनझुनवाला और उसके परिवार का मालिकाना हक है। दिग्गज निवेशक के पोर्टफोलियो की यह  इकलौती कंपनी है जिसके मैनेजमेंट पर उनका कंट्रोल है।


मार्केट रेगुलेटर एप्टेक में इनसाइडर ट्रेडिंग के मामले में झुनझुनवाला और उनके परिवार की भूमिका की जांच कर रहा है। इसके साथ एप्टेक के दूसरे बोर्ड मेंबर भी उसके निशाने पर हैं। जाने-माने निवेशक रमेश एस दमानी और डायरेक्टर मधु जयकुमार से भी सेबी पूछताछ कर रहा है।


इकोनॉमिक टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सेबी ने अपने नोटिस में कहा है कि एप्टेक में इनसाइडर ट्रेडिंग के जरिए झुनझुनवाला ने जो प्रॉफिट बनाया है उसे रोकने के लिए वह झुनझुनवाला का बैंक अकाउंट फ्रीज करने की योजना बना रहा है।


सेबी ने इस साल जनवरी में झुनझुनवाला की पत्नी रेखा, उनके भाई राजेश कुमार और सास सुशीलादेवी गुप्ता को इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया था। सेबी पहले भी झुनझुनवाला के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स वाले ऑफिस में जाकर झुनझुनवाला दंपत्ति से घंटों पूछताछ कर चुका है।


शेयर बाजार में इनसाइडर ट्रेडिंग को अवैध माना जाता है। इस तरह की ट्रेडिंग में कुछ लोग जिनके पास कंपनी की अंदरूनी जानकारियां होती हैं वो उसके हिसाब से शेयर खरीदकर या बेचकर प्रॉफिट बनाते हैं। इन जानकारियों का पता आम निवेशकों को नहीं चल पाता है।


सेबी खासतौर पर फरवरी 2016 से लेकर सितंबर 2016 के बीच हुए ट्रेड की जांच कर रहा है। सेबी को मिली जानकारी के मुताबिक, इस दौरान ही एप्टेक में इनसाइडर ट्रेडिंग हुई है।


रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी पत्नी और भाई ने ब्लॉक डील के जरिए एप्टेक के 7,63,057 शेयर 7 सितंबर को खरीदे थे। इसके तुरंत बाद शेयरों में अपर सर्किट लगा और ये शेयर 175.05 रुपए पर पहुंच गए।


एप्टेक में राकेश झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 24.24 फीसदी है जिसकी वैल्यू 160 करोड़ रुपए है। एप्टेक में उनकी शेयर होल्डिंग्स 2005 से लगातार बढ़ा है। उस वक्त झुनझुनवाला ने कंपनी में 10 फीसदी हिस्सेदारी ली थी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।