Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

राणा कपूर Yes Bank में अपनी पूरी हिस्सेदारी Paytm को बेचेंगे

मौजूदा वैल्यूएशन पर राणा कपूर की कुल हिस्सेदारी की वैल्यू 1550 करोड़ रुपए के करीब होगी
अपडेटेड Sep 11, 2019 पर 12:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Yes Bank के राणा कपूर Paytm को अपनी हिस्सेदारी बेचने के लिए बातचीत कर रहे हैं। इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि दोनों के बीच बातचीत चल रही है।


अगस्त में राणा कपूर ने नोएडा की मोबाइल पेमेंट कंपनी के फाउंडर और CEO विजय शेखर शर्मा से बातचीत की थी। Paytm में जापान के सॉफ्टबैंक की हिस्सेदारी है। खबर है कि राणा कपूर Yes Bank की अपनी और अपने परिवार की पूरी हिस्सेदारी बेचना चाहते हैं। सूत्रों के मुताबिक, पूरी हिस्सेदारी करीब 1800-2000 करोड़ रुपए में बिकेगी। फिलहाल दोनों के बीच बातचीत चल रही है।


62 साल के कपूर, उनके परिवार के सदस्यों और उनके नियंत्रण वाली इनवेस्टमेंट फर्म के पास Yes Bank में कुल 9.64 फीसदी हिस्सेदारी है। 9 सितंबर को Yes Bank के शेयर 4.5 फीसदी बढ़कर 63.10 रुपए पर बंद हुए थे। इस दौरान निफ्टी में 0.52 फीसदी और बैंक इंडेक्स में 0.94 फीसदी की तेजी आई थी। 10 सितंबर को मुहर्रम की वजह से शेयर बाजार बंद है।


मौजूदा वैल्यूएशन पर कपूर और उनके परिवार की शेयरहोल्डिंग की कुल वैल्यू 1550 करोड़ रुपए है। अगर Paytm और राणा कपूर के बीच यह डील हो जाती है तो देश के सबसे चर्चित बैंकर और बैंकिंग सेक्टर के सीरियल आंत्रप्रेन्योर का करियर खत्म हो जाएगा।


पिछले कुछ साल में राणा कपूर की मुश्किलें बढ़ी हैं। 2015 में वह Yes Bank के को-प्रमोटर मधु कपूर के साथ बोर्ड अप्वाइंटमेंट की कानूनी जंग हार गए थे। इसके बाद RBI ने गवर्नेंस में खामी और खराब कम्प्लाएंस कल्चर का हवाला देकर राणा कपूर को Yes Bank के CEO और MD के पद से हटा दिया। Yes Bank में कपूर की हिस्सेदारी इनवेस्टमेंट फर्म्स Yes Capital और मॉर्गन क्रेडिट्स के जरिए है। उनकी बेटी राखी, रोशनी और राधा इन इनवेस्टमेंट कंपनियों की डायरेक्टर हैं।


ये भी गौरतलब है कि विजय शेखर शर्मा यस बैंक में हिस्सा खरीद की बात कर रहे हैं लेकिन उनकी कंपनी Paytm की मुश्किलें खुद बढ़ी हुई हैं। Paytm की पेरेंट कंपनी वन 97 कम्युनिकेशंस को पिछले वित्त वर्ष में भारी घाटा हुआ है। कंपनी को करीब 4,217 करोड़ रुपये का घाटा हुआ है। इसमें पेटीएम मनी, पेटीएम फाइनेंशियल, पेटीएम एंटरटेनमेंट के कारोबार में हुए नुकसान के आंकड़े शामिल हैं। कंपनी की कुल आय 8.2 फीसदी बढ़कर 3,579 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है लेकिन दूसरी तरफ खर्च दोगुना होकर 7,730 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है।   


 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।