Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Realty index 10 साल के हाई पर, ये 7 स्टॉक अभी भी अपने रिकॉर्ड हाई से 10-80% नीचे, क्या हैं आपके पास

Nifty Realty Index ने मंगलवार को 10 साल का हाई छू लिया, इसमें 10 रियल्टी कंपनियां शामिल हैं
अपडेटेड Jul 15, 2021 पर 22:56  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रियल इस्टेट एक बार फिर से निवेशकों के राडार पर आ गया है। संस्थागत निवेशकों के साथ ही रिटेल निवेशक भी इस सेक्टर में पैसे डाल रहे हैं। जानकारों का कहना है कि ये सेक्टर 2021 का छुपा रुस्तम साबित हो सकता है।


Nifty Realty Index ने मंगलवार को अपना 10 साल का हाई छू लिया। इस इंडेक्स में 10 रियल इस्टेट कंपनियां शामिल हैं। करीब 1 दशक के दबाव के बाद ये सेक्टर फिर सुर्खियों में लौटता दिख रहा है।


इस सेक्टर में लौटती तेजी की कई वजहें हैं। इसमें कोरोना के दौरान वर्क फ्राम होम के दौरान बड़े घरों की बढ़ी खऱीद, निम्न ब्याज दरें, कुछ राज्यों में स्टॉम्प ड्यूटी में कटौती, कंपनियों के कर्ज में गिरावट,कमर्शियल और रेसिडेंशियल दोनों तरह की प्रॉपर्टियों की मांग में आई तेजी और इस सेक्टर में संस्थागत निवेश बढ़ने जैसे कारण शामिल हैं।


13 जुलाई 2021 को रियल्टी इंडेक्स इंट्राडे में  386.85 अंकों के हाई पर पहुंच गया। यह दिसंबर 2010 के बाद का सबसे हाई लेवल है। कैपिटल वाया के गौरव गर्ग का कहना है कि कोरोना काल में तमाम कंपनियां अपने कर्मचारियों को वर्क फॉर्म होम का विकल्प दे रही है जिसके कारण बड़े घरों की मांग  बढ़ रही है। इसके अलावा पिछले 2 साल में आरबीआई की तरफ से दरों में गई कटौती, तमाम राज्यों की तरफ से स्टैम्प ड्यूटी घटाने की वजह से मुंबई जैसे शहरों में घरों की मांग में  बढ़ोतरी देखने को मिल रही है।


realty index में जोरदार रैली के बावजूद 7 रियल एस्टेट स्टॉक ऐसे है जो अपने ऑल टाईम हाई से 10 से 80 फीसदी नीचे है। ये इस बात का संकेत है कि अभी इन शेयरों में तेजी की बड़ी संभावना बाकी है। इन शेयरों की सूची में Indiabulls Real Estate, DLF, Sobha, Mahindra Lifespace, Sunteck Realty, Prestige Estates और  Phoenix Mills के नाम शामिल है।


जानकारों का कहना है कि अगर फिर लॉकडाउन जैसी स्थिति नहीं आती है तो  रियल्टी सेक्टर छुपा रुस्तम साबित हो सकता है। जानकारों का कहना है कि भारत के रियल्टी सेक्टर की स्थिति 1 साल के पहले की तुलना में काफी मजबूत है हालांकि जब तक कोरोना महामारी खत्म नहीं हो जाती तब तक इस सेक्टर में उतार-चढ़ाव बना रह सकता है ।

लेकिन यह भी ध्यान रखने की जरुरत है कि इस सेक्टर के ट्रेन्ड में मजबूती बनी हुई है और अनलॉक  स्टोरी से जुड़े सेक्टर की तरफ स्मार्ट मनी का फ्लो देखने को मिल रही है जिसको देखते हुए आगे चलकर रियल एस्टेट सेक्टर शानदार प्रदर्शन कर सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.