Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL AGM Live: मुकेश अंबानी ने कहा, मार्च 2021 तक कर्ज मुक्त कंपनी होगी रिलायंस

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं AGM की शुरुआत मुंबई के बिड़ला मातोश्री होल में हो गई है।
अपडेटेड Aug 12, 2019 पर 19:00  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

रिलायंस इंडस्ट्रीज की 42वीं AGM की शुरुआत मुंबई के बिड़ला मातोश्री होल में हो गई है। RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि वित्त वर्ष 2019 में कंपनी ने एक बार फिर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। पिछले साल भी रिलायंस इंडस्ट्रीज Most Profitable कंपनी रही। कंज्यूमर कारोबार का EBITDA 32 फीसदी रहा है।


मुकेश अंबानी ने आगे कहा कि रिटेल कारोबार से जियो में 50 फीसदी का EBITDA का लक्ष्य है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास 3 ग्रोथ इंजन है जिसमें से ऑयल, रिटेल और जियो रिलायंस के ग्रोथ इंजन है। रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो ने अपने शानदार प्रदर्शन से आलोचको को गलत साबित किया है। उन्होंने जोर देकर कहा कि लिस्ट होने पर रिलायंस रिटेल और रिलायंस जियो टॉप 10 में अपना स्थान बनाएंगे।


उन्होंने आगे बताया कि Oil-to-Chem biz में Saudi Aramco भी निवेश करेगी। इसमें Saudi Aramco की 20 फीसदी हिस्सेदारी होगी। उन्होंने कहा कि इस समय अर्थव्यवस्था में नजर आ रही मंदी अस्थाई है।


जियो विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ऑपरेटर


जियो के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा जियो हर महीने 1 करोड़ नए ग्राहक जोड़ रहा है और इस तरह जियो विश्व का दूसरा सबसे बड़ा ओपरेटर बन गया है। जियो देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है और जियो में निवेश का काम पूरा हो गया है। हालांकि जियो की क्षमता विस्तार के लिए मामूली निवेश की आवश्यकता है।


50 लाख घरों में पहुंचा Giga Fiber


मुकेश अंबानी ने अपने AGM को संबोधित करते हुए आगे कहा कि कंपनी ने Digital Infra पर 3.5 लाख करोड़ रुपये निवेश किया है। Giga Fiber के लिए 1.5 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन आ चुके है। उन्होनें दावा कि 1 साल में Giga Fiber पूरे देश में पहुंचेगा। अब तक Giga Fiber 50 लाख घरों में पहुंच चुका है। लोगों के लिए JIO IoT प्लेटफॉर्म 1 जनवरी 2020 से उपलब्ध होगा।  इसके अलावा कंपनी सभी केबल ऑपरेटर्स के साथ पार्टनरशिप का लक्ष्य लेकर चल रही है। JIO से 2020 तक सालाना 20,000 करोड़ रुपये का कारोबार की उम्मीद है। उन्होंने आगे कहा कि Jio Fiber से MSMEs क्लाउड कनेक्टिविटी देंगे। Jio Fiber से 24 लाख छोटे कारोबारियों को मदद मिलेगी। GIGA FIBER से 2.5 करोड़ Biz Ent को जोड़ेंगे। 34 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों के साथ JIO देश की सबसे बड़ा नेटवर्क बना है।


JIO Fiber का कमर्शियल लॉन्च


मुकेश अंबानी ने अपने AGM में बताया कि JIO Fiber का कमर्शियल लॉन्च 5 सितंबर को होगा। JIO Fiber में 100mbps से 1gbps की स्पीड होगी। JIO Fiber प्लान 700 रुपये से प्रति माह से शुरू होगा। JIO प्रीमियम ग्राहक रिलीज पर फिल्म देख सकेंगे। JIO Fiber से US, Canada के लिए 500 रुपये के पैक की भी घोषणा की गई। विदेश में कॉल करने वालों को सौगात देते हुए उन्होंने Intl Unlimited Calling पैक 500 रुपये प्रति माह देने का एलान किया। JIO Fiber का सालाना पैक लेने पर HD TV मिलेगा।


Microsoft के साथ JIO डाटा सेंटर खोलेगा 


Microsoft के साथ JIO देश भर में डाटा सेंटर खोलेगा। जिसके लिए JIO और Microsoft पार्टनरशिप करेंगे। JIO देश में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी उपलब्ध कराएगा। कंपनी द्वारा 14 टेक्नोलॉजी स्टार्ट-अप्स में निवेश जारी है। JIO Fiber से Cloud Investment मुफ्त मिलेगा। स्टार्ट-अप्स को Cloud Investment मुफ्त मिलेगा। MSMEs के लिए JIO Fiber का 1500 रुपये का प्लान दिया जायेगा। स्टार्टअप के लिए Computing-Connectivity सर्विस 1 जनवरी से शुरु की जायेगी।


RIL रिटेल ने लाई देश में रिटेल क्रांति


मुकेश अंबानी का कहना है कि RIL रिटेल ने देश में रिटेल क्रांति लाई है। RIL रिटेल के पास हर घंटे 1 लाख ग्राहक है। RIL रिटेल ने हर दिन 8 नए स्टोर खोले है। RIL रिटेल में 1.30 लाख करोड़ का टर्न ओवर है। RIL रिटेल ने 24 सेकेंड में TV बेचा है। RIL रिटेल का टॉप-20 में आने का लक्ष्य है। टॉप 100 ग्लोबल रिटेलर्स में RIL रिटेल शामिल है। RIL रिटेल 3 करोड़ छोटे रिटेलर्स से जुड़ा है।


18 महीनों में कर्ज मुक्त कंपनी बनने का लक्ष्य


मुकेश अंबानी का कहना है कि कंपनी 18 महीनों में कर्ज मुक्त बनने का लक्ष्य लेकर चल रही है। अगले 5 साल में 15 फीसदी सालाना ग्रोथ की उम्मीद है। RIL ने 5 साल में 5.4 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है। J&K, लद्दाख के लिए स्पेशल टास्क फोर्स बनाएंगे और J&K, लद्दाख के लिए RIL हर संभव मदद करेगा। सबसे महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि JIO और RIL रिटेल की लिस्टिंग 5 साल में संभव है।


डिस्क्लोजरः मनीकंट्रोल डॉट कॉम रिलायंस इंडस्ट्रीज की कंपनी नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का हिस्सा है। नेटवर्क18 मीडिया एंड इन्वेस्टमेंट लिमिटेड का स्वामित्व रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास ही है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (@moneycontrolhindi) और Twitter (@MoneycontrolH) पर फॉलो करें