Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

रिलायंस इंडस्ट्रीज का मार्केट कैप फिर 10 लाख करोड़ रुपए के पार

कंपनी के शेयर आज 1,614.85 रुपये के भाव पर पहुंच गए, जो कि सबसे हाई है
अपडेटेड May 12, 2020 पर 09:33  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों में सोमवार को जोरदार तेजी देखी गई। इस तेजी की वजह से कंपनी का मार्केट कैप (market cap) 11 मई को फिर से 10 लाख करोड़ रुपये पार कर गया। इसके पहले 17 जनवरी 2020 को इस स्तर को छुआ था।
RILके शेयरों में आज 11 मई को इंट्राडे में 3 फीसदी से ज्यादा तेजी देखी गई। कंपनी के शेयर आज 1,614.85 रुपये के भाव पर पहुंच गए, जो कि सबसे हाई है।


सुबह BSE कंपनी के शेयर 1.59 फीसदी बढ़कर 1,586.60 रुपये था, इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन (market capitalization) 10,05,809.75 करोड़ रुपये था। यह BSE पर अपने हाई रिकार्ड के स्तर 1,617.80 रुपये के और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) 1,617.55 रुपये से थोड़ा कम था।


कंपनी ने पिछले साल AGM की मीटिंग में अपनी कई योजनाओं के बारे में जानकारी दी थी, जिसके बाद कंपनी के शेयरों में तेजी आई। दिसंबर में कपंनी के शेयर हाई रिकार्ड लेवल पर पहुंच गए थे।


इधर कोरोना वायरस के चलते शेयर मार्केट में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला।
जिससे कंपनी के शेयरों में तेजी से गिरावट देखी गई। लेकिन अप्रैल-मई के महीने में रिलायंस की डील होने की खबरों में शेयर में तेजी देखने को मिली।


रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जियो प्लेटफॉर्म (Reliance Jio Platforms) के लिए पिछले 16 दिनों में 3 बड़ी डील की हैं। इन डील के जरिए कुल 60596 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। इस बड़े इन्वेस्टमेंट से रिलायंस जियो (Reliance Jio Market Value) की मार्केट वैल्यू बढ़कर 5.16 लाख करोड़ रुपये हो गई है।   


कोरोना महामारी के चलते अनिश्चिता के बीच रिलायंस इंडस्ट्री ने अपने लोन को कम करने, निवेशकों के लाने और बैलेंस सीट को व्यवस्थित करने के ठोस प्रयासों के जरिए V आकार के सुधार में जबरदस्त तेजी हासिल की है।


डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।