Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL की मार्केट वैल्यू एक दिन में 80,000 करोड़ रुपये बढ़ी, जानिए क्या है वजह?

रिलायंस के शेयर में कल की AGM का पॉजिटिव असर दिखाई देने लगा है। आज में कंपनी का शेयर 10 फीसदी ऊपर चढ़ गए हैं
अपडेटेड Aug 13, 2019 पर 16:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी की AGM का असर मंगलवार को बाजार में साफ नजर आया। RIL के ऑयल-केमिकल बिजनेस में Saudi Aramco के स्टेक लेने से स्टॉक मार्केट में कंपनी के शेयर में तेजी देखी जा रही है। कंपनी के शेयर 11 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 1,287 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं। एक दिन में मार्केट कैप तकरीबन 80,000 करोड़ रुपये बढ़ गया है। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कल AGM में कहा था कि रिलायंस को 18 महीने भीतर कर्ज मुक्त कर देंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज पर पिछले फाइनेंशियल ईयर में 1,54,478 करोड़ रुपए का लोन था।


शेयरों में आई तेजी पर प्रभुदास लीलाधर के CEO  अजय बोड़के ने कहा कि रिलायंस इडस्ट्रीज के ऑयल-केमिकल बिजनेस में Saudi Aramco के स्टेक लेने से बाजार दिल खोलकर स्वागत कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि, यह भारत का सबसे बड़ा  FDI है, जिससे देश की मौजूदा अर्थव्यवस्था और शेयर बाजारों में आई सुस्ती को दूर करेगा। बोड़के ने आगे कहा कि, OTC, फाइबर और टॉवर से कंपनी की बैलेंस सीट मजबूत होगी, जिससे स्टॉक की वैल्यूएशन रि-रेटिंग हो जाएगी।


RIL के ऑयल-केमिकल बिजनेस में Saudi Aramco के साथ तकरीबन 75 अरब डॉलर की डील है। रिलायंस इंडस्ट्रीज का जामनगर में दुनिया का सबसे बड़ा रिफाइनिंग कॉम्पलेक्स है, जिसकी उत्पादन क्षमता प्रति दिन 14 लाख बैरल है। इस डील के बाद Saudi Aramco लंबे समय तक कंपनी की जामनगर रिफाइनरी को रोजाना 5,00,000 बैरल क्रूड सप्लाई करेगी। 


इसके अलावा और BP ने मिलकर फ्यूल रिटेलिंग के लिए करार किया था। जिसमें RIL  को 51 फीसदी और BP  को 49 फीसदी हिस्सेदारी मिलेगी। मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस को इस डील के तहत 7,000 करोड़ रुपये मिलेंगे।  


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।