Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL JIO के प्लान से दूसरी टेलीकॉम कंपनियों में खलबली

रिलायंस जियो के टैरिफ प्लान से दूसरी प्रतिद्वंदी कंपनियों में तगड़ा कॉम्पटिशन बढ़ जाएगा
अपडेटेड Aug 14, 2019 पर 14:54  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिलायंस इंडस्ट्रीज की AGM बैठक के बाद जिस तरह से प्लान की घोषणा की गई है, उससे रिलायंस की प्रतिद्वंदी कंपनियों पर चिंता की लकीरे खिंच गई हैं। जियो के टैरिफ प्लान से टेलीकॉम सेक्टर , डीटीएच सेक्टर में तगड़ा कॉम्पटिशन बढ़ जाएगा। जिससे आने वाले दिनों में डीटीएच कंपनियों में भगदड़ मच सकती है। जानकारों का मानना है कि जिस तरह से जियो के आने के बाद वोडाफोन-आयडिया, एयरटेल कंपनियों को तगड़ा झटका लगा था, उसी तरह डीटीएच सर्विस में भी यही हाल देखने को मिल सकता है।


हाल ही में रिलायंस जियो ने अपने गीगाफाइबर को कमर्शियली लॉन्च कर दिया है। इसके टैरिफ प्लान की बात करें तो टैरिफ के बेसिक प्लान की स्पीड 100 MBPS होगी, जबकि अधिकतम स्पीड 1000 MBPS होगी। जियो गीगाफाइबर प्लान की कीमत 700 रुपये से लेकर 10,000 रुपये प्रति महीने होगी। 700 रुपये वाले प्लान में ग्राहकों को 100  MBPS  की स्पीड मिलेगी, वहीं प्रीमियम प्लान के साथ यह 1  GBPS हो जाएगी। जियो गीगाफाइबर के तहत ग्राहक डाटा या वॉयस सिर्फ एक के लिए ही पैसे खर्च करेंगे। यानी एक पर एक फ्री है।


जानकारों का मानना है कि, इससे DTH मार्केट में केबल टीवी सर्विस में तगड़ा कॉम्पटिशन बढ़ जाएगा। इससे कुछ कंपनियों के विलय और अधिग्रहण की संभावनाएं भी बन सकती है। कुछ दिन पहले भारती एयरटेल डिश टीवी को खरीदने की खबरें आई थी, लेकिन अभी तक इस पर कोई फैसला नहीं हुआ है।


इधर विश्लेषकों का ये भी कहना कि Jio  का फाइबर होम ब्रॉडबैंड के प्राइस से दूसरी कंपनियों को कोई नुकसान नहीं है। बल्कि एयरटेल सहित सभी खिलाडियों को बाजार का विस्तार करने में मदद कर सकता है।


कुल मिलाकर जियो ने पहले 4G प्लान में तहलका मचाया था, अब DTH  बिजनेस में प्लान पेश करने से कई कंपनियों की नींद उड़ गई है।    


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।