Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

रिलायंस JIO 6 पैसे प्रति मिनट की दर से लगाएगी IUC चार्ज, ग्राहकों पर नहीं पड़ेगा बोझ

TRAI की ढुलमुल पॉलिसी से रिलायंस जिओ IUC चार्ज लगाने पर मजबूर हो गई है।
अपडेटेड Oct 10, 2019 पर 16:20  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

TRAI की ढुलमुल पॉलिसी से रिलायंस जिओ IUC चार्ज लगाने पर मजबूर हो गई है लेकिन ग्राहकों पर इससे बोझ नहीं पड़ेगा। 6 पैसे प्रति मिनट चार्ज के बदले ग्राहकों को अतिरिक्त डाटा मिलेगा। रिलायंस JIO अब अपने ग्राहकों से 6 पैसे प्रति मिनट की दर से IUC वसूलेगा। कंपनी ने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI IUC चार्ज खत्म करने को तैयार नहीं है और चूंकि JIO अपने ग्राहक को फ्री कॉलिंग की सुविधा देती है। इसलिए उसे अपनी जेब से हजारों करोड़ रुपया IUC के तौर पर देना पड़ रहा है। आलम ये है कि दूसरे ऑपरेटर के कॉलर्स JIO ग्राहक को मिस कॉल देकर छोड़ देते हैं, JIO ग्राहक कॉलबैक करता है और IUC चार्ज भरती है JIO। वैसे इतने के बाद भी JIO अपने ग्राहकों पर बोझ नहीं डाल रही है। IUC चार्ज के बदले ग्राहक को फ्री डाटा देगी।


JIO ने ग्राहकों क्यों लगाया IUC चार्ज


JIO से दूसरे नेटवर्क पर कॉल पर ये चार्ज लागू है। TRAI के IUC शून्य करने तक ये जारी रखेगा। TRAI 1 जनवरी से IUC हटाने के पक्ष में था। बता दें कि एक से दूसरे नेटवर्क पर कॉल में IUC लागू होता है। JIO ग्राहक को मुफ्त कॉलिंग सुविधा देती है। अभी तक IUC चार्ज JIO की जेब से जाता था। JIO ने इस पर 3 साल में 13,500 करोड़ रुपये भरे हैं। दूसरे ऑपरेटर 2G ग्राहक से ये पैसे वसूलते हैं। दूसरे ऑपरेटर 1.50/मिनट की दर से वसूलती करते हैं जिससे दूसरे ऑपरेटर के ग्राहक की कॉल महंगी होती है। JIO के ग्राहक की कॉल बिल्कुल मुफ्त होती है जिसकी वजह से दूसरे ग्राहक JIO पर मिस कॉल देते हैं। JIO पर हर महीने 25-30 करोड़ मिस कॉल आती है। फिर जब JIO ग्राहक कॉल करते हैं तो IUC लगता है। JIO ग्राहक ऐसे कॉल पर 6पैसे/मिनट भरती है।


ग्राहक पर बोझ नहीं


JIO IUC चार्ज लगाने से IUC चार्ज का बोझ ग्राहक पर नहीं पड़ेगा। ग्राहकों को IUC टॉप अप के बदले डाटा मिलेगा। यानी प्रति 10 रुपये के टॉप अप पर 1GB डाटा फ्री मिलेगा।


इनपर नहीं कोई चार्ज


JIO से JIO के इनकमिंग, आउटगोइंग। JIO से लैंडलाइन कॉल और वॉट्सऐप, फेसटाइम से किए गए कॉल पर कोई चार्ज नहीं लगेगा। JIO के इस कदम पर टेलीकॉम कमीशन के पूर्व सदस्य आर के मिश्रा ने कहा कि जब तक आउटगोइंग कॉल के चार्ज जीरो रहेगा तब तक सिमेट्री नहीं होगी।


 


(डिस्क्लेमरः मनीकंट्रोल डॉट कॉम नेटवर्क 18 समूह का हिस्सा है। मनीकंट्रोल डॉट कॉम और अन्य डिजिटल, प्रिंट और टीवी चैनल नेटवर्क 18 के अंतर्गत आते हैं। नेटवर्क 18 का स्वामित्व और प्रबंधन रिलायंस इंडस्ट्रीज के हाथ में है।)



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।