Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL AGM: आइए जानें पिछले 10 सालों में एजीएम के दिन कैसी रही रिलायंस के शेयरों की चाल

इस स्टॉक में बीएसई पर 22 जून 2020 से अब तक की 1 साल की अवधि में 27 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है।
अपडेटेड Jun 23, 2021 पर 16:08  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिलायंस इंडस्ट्रीज ( Reliance Industries) की एनुअल जनरल मीटिंग  (AGM)उसके निवेशकों के लिए किसी मेगा इवेंट  से कम नहीं होती। कंपनी के AGM में पिछले 1 साल के प्रदर्शन की जानकारी मिलती ही तो है इसके साथ ही तमाम अहम बातों के साथ आनेवाले वर्षों में कंपनी की भावी योजनाओं के बारे में भी  जानकारी मिलती है।


बता दें कि कल यानी 24 जून को 2 बजे दोहपर में RIL अपनी एजीएम आयोजित करने जा रही है । यह एजीएम वजुर्अल होगी। ऑयल से लेकर टेलिकॉम सेक्टर में काम करने वाला RIL समूह ने कहा है कि वह कंपनी के सदस्यों को वित्त वर्ष 2021 की एनुअल रिपोर्ट के साथ ही बोर्ड  की रिपोर्ट, ऑडिटर्स की रिपोर्ट औऱ दूसरी जरुरी डॉक्यूमेंट इलेक्टोनिक मोड से भेजेगी।


पिछले 10 साल के एजीएम के दिन के  रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों के चाल पर नजर डालें तो हमें इनमें मिलाजुला व्यवहार देखने को मिला है। कंपनी की एजीएम के दौरान 10 साल में से 6 साल ऐसे रहे है जब एजीएम के दिन कंपनी के शेयरों में गिरावट रही है जबकि 4 एजीएम के दिन शेयरों में बढ़त देखने को मिली है.


साल 2019 के एजीएम के दिन कंपनी के स्टॉक में 10 फीसदी की बढ़त देखने को मिली थी। बता दें कि 12 अगस्त 2019 को कंपनी की 42वीं एजीएम हुई थी। उस दिन मार्केट बकरी-ईद की वजह से बंद था। इसकी वजह से एजीएम के दूसरे दिन बाजार खुलने पर इस स्टॉक में रिएक्शन देखने को मिला और यह 9.72 फीसदी भागा था।


12 अगस्त 2019 को कंपनी की 42वें एजीएम  में सऊदी अरामको के साथ डील, जियो के IoT प्लेटफॉर्म की लॉचिंग, जियो फाइबर और जियो सेटटॉप बॉक्स के रोलआउट, कंपनी द्वारा 14 स्टार्टअप में निवेश, जियो और माइक्रोसॉफ्ट के बीच हुए करार और रिलायंस रिटेल से संबंधित अहम एलान किए गए थे।


गौरतलब है कि इस स्टॉक में बीएसई  पर 22 जून 2020 से अब तक की 1 साल की अवधि में 27 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है। वहीं इसी अवधि में  सेसेंक्स में 51फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है। साल 2021 में अब तक रिलायंस के शेयरों में 12 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है जबकि सेसेंक्स में 10 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है।


कल होनेवाली एजीएम से उम्मीदें


बाजार दिग्गजों का कहना है कि कल होने वाली एजीएम में कंपनी टेलीकॉम, रिटेल, तेल-गैस और पेट्रोलियम कारोबार से संबंधित अहम एलान कर सकती है।


CapitalVia Global Research के गौरव गर्ग का कहना है कि कल के एजीएम में  रिलायंस 5G सर्विसेस के शुरुआत का एलान कर सकती है। कंपनी 2021 के अंत तक 5G सेवाएं शुरुकरने का घोषणा कर सकती है। इसके अलावा इस एजीएम में 5G फोन्स का भी एलान हो सकता है।


वहीं Goldman Sachs का अनुमान है कि कल की एजीएम में कंपनी टेलिकॉम टैरिफ हाईक, गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट के साथ नए प्रोडेक्ट के लॉन्च और एनर्जी बिजनेस में स्टेक सेल के जरिए वैल्यू अनलॉकिंग के संबंध में बड़े एलान हो सकते हैं।


डिस्क्लेमरः मनीकंट्रोल वेबसाइट नेटवर्क18 ग्रुप का हिस्सा है। नेटवर्क18 का कंट्रोल इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट के पास है जिसकी रिलायंस इंडस्ट्रीज एकमात्र बेनेफिशियरी है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।