Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL: market cap के लिहाज से दुनिया की छठी सबसे बड़ी एनर्जी फर्म बनी कंपनी

RIL दिग्गज ब्रिटिश ऑयल कंपनी BP Plc को पछाड़कर मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से छठी बड़ी कंपनी बन गई है
अपडेटेड Oct 30, 2019 पर 15:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

मुकेश अंबानी की Reliance Industries Ltd (RIL) एनर्जी फर्म के सेगमेंट में दिग्गज ब्रिटिश ऑयल कंपनी BP Plc को पछाड़कर मार्केट कैपिटलाइजेशन के लिहाज से छठी बड़ी कंपनी बन गई है। कंपनी के मार्केट कैप में इसके रिटेल और टेलीकॉम बिजनेस की वजह से बड़ा उछाल आया है।


बुधवार को RIL का मार्केट कैप 130.76 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया, जिसके मुकाबले BP Plc का मार्केट कैप 128 बिलियन डॉलर था। बुधवार को मार्केट खुलने पर कंपनी का शेयर BSE पर 1,466 रुपए प्रति शेयर पर ट्रेड कर रहा था। कंपनी के शेयरों में इस साल अब तक 31 फीसदी का गेन रहा है।


BP Plc के शेयर प्राइस की बात करें तो मंगलवार को लंदन ट्रेड में 3.8 फीसदी की गिरावट के साथ कंपनी के शेयर 6.33 डॉलर पर थे, जो चार हफ्तों की सबसे ऊंचाई थी। कंपनी का मार्केट कैप 128.86 बिलियन डॉलर पर था। इस साल अभी तक कंपनी के स्टॉक में 0.7% की गिरावट रही है।


बता दें कि दुनिया में सबसे बड़ा ग्लोबल एनर्जी फर्म Saudi Aramco है। यह कंपनी दुनिया भर के क्रूड का लगभग 10 फीसदी हिस्सा अकेले निकालती है। 2018 में यह सबसे ज्यादा प्रॉफिटेबल कंपनी रही थी।


वैसे, BP Plc भारत में एक्सप्लोरेशन और प्रोडक्शन वेंचर्स के लिए RIL की पार्टनर है। दोनों कंपनियां साथ में इक्वल जॉइंट वेंचर India Gas Solutions चलाती हैं और साथ मिलकर भारत में फ्यूल रिटेल आउटलेट्स भी खोलने वाली हैं। इसके अलावा दोनों कंपनियों की योजना कृष्णा गोदावरी ब्लॉक के लिए 40,000 करोड़ इन्वेस्ट करने की है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।