Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL-BP अपने फ्यूल रिटेल आउटलेट्स पर लगा सकते हैं EV चार्जिंग प्वाइंट

एनर्जी स्टेशन में न केवल EV चार्जिंग सुविधाएं होंगी, बल्कि खुदरा पेट्रोल-डीजल, CNG और LNG जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।
अपडेटेड Aug 20, 2019 पर 11:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार ने काम शुरु कर दिया है। इलेक्ट्रिक वाहनों के सड़कों पर उतरने से सबसे पहले उन्हें चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट की जरूर महसूस होगी। ऐसे में पेट्रोल पंप की तरह इन गाडियों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग प्वाइंट के लिए निजी कंपनियों ने तेजी से काम करना शुरु कर दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और और BP Plc ने मिलकर पूरे भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट पेश करने की योजना बनाई है।


इसके लिए RIL ने CNG, LNG और EV चार्जिंग विकल्पों को लगाने की तैयारी शुरु कर दी है। कंपनी की कोशिश है कि इस सुविधा को लोगों की पहुंच पर ही मुहैया कराया जाए।
 
दरअसल, BP ने ब्रिटेन की सबसे बड़ी EV चार्जिंग कंपनी Chargemaster का अधिग्रहण किया है। और इसका नाम बदलकर BP Chargemaster रख दिया है। कंपनी ब्रिटेन में सबसे बड़े  EV  चार्ड नेटवर्क पोलर का परिचालन करती है, जिसमें 7,000 से अधिक सार्वजनिक चार्जिंग प्वाइंट है। जो लोगों को चार्जिंग की सुविधा मुहैया कराती है।    
नाम न छापने की शर्त पर एक अधिकारी के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नियंत्रण वाली RIL ब्रिटिश साझीदार कंपनी  BP के अनुभवों का फायदा मिलने की उम्मीद जता रही है।  RIL  और BP ने 6 अगस्त को भारत के लिए अपनी ईंधन खुदरा बिक्री में पार्टनरशिप की घोषणा की थी। एक ज्वाइंट वेंचर में RIL के 51 फीसदी और BP के 49 फीसदी का मालिकाना हक है। पूरे भारत में 5,500 फ्यूल रिटेल आउटलेट स्थापित करने की योजना है।
 RIL ने ये भी कहा कि इन एनर्जी स्टेशन में न केवल EV चार्जिंग सुविधाएं होंगी, बल्कि खुदरा पेट्रोल-डीजल, CNG और LNG जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी।     




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।