Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

रिलायंस जियो और क्वालकॉम भारत में 1Gbps 5G स्पीड हासिल करने में कामयाब हुई

अभी दुनिया में अमेरिका, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी के 5G ग्राहकों को 1Gbps इंटरनेट स्पीड की सुविधा मिल रही है
अपडेटेड Oct 21, 2020 पर 14:39  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिलायंस जियो (RIL Jio) और क्वालकॉम (Qualcomm) ने भारत में 5G मोबाइल नेटवर्क की टेस्टिंग कामयाबी के साथ पूरी कर ली है। दोनों कंपनियों ने 20 अक्टूबर को यह जानकारी दी है। जियो और क्वालकॉम ने ऐलान किया कि उन्होंने रिलायंस जियो 5GNR सॉल्यूशंस और क्वालकॉम 5G RAN प्लेटफॉर्म पर 1 Gbps से ज्यादा स्पीड हासिल कर लिया है। अभी दुनियाभर में अमेरिका, साउथ कोरिया, ऑस्ट्रेलिया, स्विट्जरलैंड और जर्मनी जैसे देशों के 5G ग्राहकों को 1Gbps इंटरनेट स्पीड की सुविधा मिल रही है.. अब यह सुविधा भारत में भी मिलेगी. 


5G टेक्नोलॉजी के साथ यूजर्स को ज्यादा तेज डाटा स्पीड और बेहतर अनुभव मिलेगा। क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज दुनिया की अग्रणी वायरलेस टेक्नोल़जी इनोवेटर है और 5G तकनीक पर काम करती है। 


जियो ने कहा कि वह क्वालकॉम के साथ मिलकर देसी 5G सॉल्यूशंस और नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम कर रही है। कंपनी घरेलू 5G टेक्नोलॉजी सॉल्यूशंस पर काम कर रही है जिसका इस्तेमाल रिटेल और इंडस्ट्रियल सेगमेंट में होगा।


रिलायंस जियो इंफोकॉम के प्रेसिडेंट मैथ्यू ओमेन ने कहा, "क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के साथ सिक्योर RAN सॉल्यूशंस डेवलप करने और जियो प्लेटफॉर्म्स के साथ हम 5G नेटवर्क में आत्मनिर्भर हो रहे हैं।"


इस साल जुलाई में क्वालकॉम वेंचर की इनवेस्टमेंट इकाई क्वालकॉम इंक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का ऐलान किया था। क्वालकॉम ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 0.15 फीसदी हिस्सेदारी के लिए 730 करोड़ रुपए निवेश किए थे।


रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि क्वालकॉम के साथ मिलकर जियो 5G विजन पर काम करेगी और भारत के डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन में सहयोग देगी।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।