Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

जुलाई में Reliance Industries रहा म्यूचुअल फंड स्कीमों में सबसे ज्यादा बिकवाली वाला शेयर

आंकड़ों से पता चलता है कि MF ने जुलाई में RIL के ₹6,674 के शेयरों की बिकवाली की।
अपडेटेड Aug 13, 2020 पर 17:32  |  स्रोत : Moneycontrol.com

जुलाई में 21.35 फीसदी के उछाल और तमाम ग्लोबल टेक कंपनियों के साथ मल्टी-बिलियन डील करने के बावजूद जुलाई में RIL म्यूचुअल फंड स्कीमों में सबसे ज्यादा बिकवाली वाला शेयर रहा। आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई में चार साल में पहली बार RIL में इक्विटी स्कीम इनफ्लो निगेटिव रहा है। Edelweiss Alternative Research और ACE MF के आंकड़ों के मुताबिक म्यूचुअल फंड इक्विटी स्कीमों (Mutual fund equity schemes) ने जुलाई में Reliance Industries के ₹6,674 के शेयरों की बिकवाली की। हालांकि इसी अवधि में ये शेयर अपने मार्च महीने कि निचले स्तर से 100 फीसदी का छलांग मारते हुए रिकॉर्ड हाई पर भी पहुंच गया।


एनालिस्टों का कहना है कि इस स्टॉक में जोरदार रैली को देखते हुए फंड मैनेजरों ने मुनाफा वसूली की। इसके अलावा निवेशकों के पोर्टफोलियो में Reliance Industries से रिलायंस के पार्टली पेड राइट शेयरों की तरफ रणनीतिक शिफ्ट भी देखने को मिला। हालांकि इसी अवधि में ये शेयर अपने मार्च महीने कि निचले स्तर से 100 फीसदी का छलांग मारते हुए रिकॉर्ड हाई पर भी पहुंच गया। इस शेयर में इस साल अब तक 41 फीसदी का उछाल देखने को मिला है। RIL ने इस साल अभी तक बेंचमार्क इंडिसीज (सेंसेक्स, निफ्टी) से बेहतर प्रदर्शन किया है।


फंडों द्वारा जुलाई में की गई बिकवाली के बावजूद RILअभी भी लगभग सभी mutual fund हाउसों के 10 सबसे ज्यादा होल्डिंग वाले शेयरों में बना हुआ है। Edelweiss Alternative Research और ACE MF के आंकड़ों के मुताबिक  तमाम और फंड हाउसों के साथ ही Aditya Birla Sun Life AMC, Axis Mutual Fund, HDFC MF, ICICI Prudential MF, IDFC MF, Invesco MF, Kotak MF, State Bank of India MF, UTI MF और  Motilal Oswal MF की आरआईएल में बड़ी होल्डिंग है।


RIL के अलावा जुलाई में HDFC Bank और HDFC में भी म्युचुअल फंडों की बिकवाली देखने को मिली। म्युचुअल फंडों ने इस अवधि में HDFC Bank में ₹2,072 करोड़ और HDFC में  ₹1,546 करोड़ की बिकवाली की। इसके अलावा जुलाई में Axis Bank, Bharti Airtel और Hindustan Unilever जैसे लार्ज कैप शेयरों में भी फंडो की बिकवाली देखने को मिली।


ताजा आंकड़ों से पता चलता है कि जुलाई में Tata Consultancy Services में म्युचुअल फंडों ने ₹886 करोड़ रुपये की जोरदार खरीदारी की। उसके बाद PI Industries, ACC, Page Industries और  Balkrishna Industries भी म्युचुअल फंडों के पसंदीदा शेयर रहे।




सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।