Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

RIL ने पेश किया देश का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू, कहां होगा फंड का इस्तेमाल

राइट्स इश्यू लेने वालों को अभी सिर्फ 25 फीसदी का भुगतान करना है, बाकी रकम अगले एक साल में देना है
अपडेटेड May 21, 2020 पर 09:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) अपने 30 साल के इतिहास में पहली बार और देश का सबसे बड़ा राइट्स इश्यू लेकर आई है। कंपनी का राइट्स इश्यू आज खुला है और 3 जून को बंद होगा। राइट्स इश्यू के जरिए कंपनी 53,125 करोड़ रुपए जुटाने वाली है। ऐसे में सवाल यह है कि कंपनी इस फंड का इस्तेमाल कहां करने वाली है।


यहां होगा फंड का इस्तेमाल


अपने मेगा राइट इश्यू से जुटाए गए फंड का तीन चौथाई यानी करीब 75 फीसदी का इस्तेमाल कर्ज चुकाने में किया जाएगा। राइट इश्यू के डॉक्यूमेंट में कंपनी ने इसका जिक्र किया है।


राइट्स इश्यू के डॉक्यूमेंट्स के मुताबिक, कुल फंड में से 39,755.08 करोड़ रुपए "कंपनी के कर्ज का पूरा या कुछ हिस्सा वक्त पर या समय से पहले चुकाया जाएगा।" बाकी 13,281.05 करोड़ रुपए का इस्तेमाल कंपनी अपने दूसरे कामों में करेगी।


राइट इश्यू के तहत RIL के प्रत्येक 15 शेयर के बदले एक शेयर दिया जायेगा। यह शेयर 1,257 रुपये प्रति शेयर प्राइस पर दिए जाएंगे। राइट्स इश्यू लेते हुए सिर्फ 25 फीसदी रकम देनी होगी बाकी रकम चुकाने के लिए एक साल का वक्त मिलेगा।


अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 30 अप्रैल को प्रत्येक 15 शेयरों के लिये एक राइट इश्यू शेयर जारी कर 53,125 करोड़ रुपए जुटाने की योजना की घोषणा की है। राइट इश्यू 1,257 रुपए प्रति शेयर के भाव पर दिया जायेगा। बीएसई में कंपनी का शेयर मूल्य 1,408 रुपए पर मंगलवार को बंद हुआ।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।