Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

रूचि सोया 60.02 करोड़ रुपए में खरीदेगी पतंजली का बिस्कुट बिजनेस

कंपनी ने एक रेगुलेटर फाइलिंग में कहा कि अगले दो महीनों में अधिग्रहण पूरा हो जाएगा
अपडेटेड May 12, 2021 पर 09:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

रूचि सोया इंडस्ट्रीज (Ruchi Soya Industries) ने मंगलवार को पतंजलि प्राकृतिक बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड (PNBPL) से बिस्कुट कोरोबार का 60.02 करोड़ में अधिग्रहण की घोषणा की है। कंपनी ने एक रेगुलेटर फाइलिंग में कहा कि 10 मई को उसके निदेशक मंडल ने PNBPL के साथ इस संबंध में एक बिजनेस ट्रांसफर एग्रीमेंट (BTA) पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दे दी।


इसमें आगे कहा गया कि अगले दो महीनों में अधिग्रहण पूरा हो जाएगा। रूचि सोया इंडस्ट्रीज ने कहा, "BTA के तहत अधिग्रहण के लिए 60.02 करोड़ रुपए की कीमत पर सहमति हुई है... लेन-देन स्लंप सेल के आधार पर किया जाएगा।" मतलब ये कि इस डील में एकमुश्त 60.02 करोड़ रुपए मिलेंगे और इस रकम में स्टांप ड्यूटी सहित दुसरी चीजें शामिल होंगी।


ये कीमत दो किश्तों दी जाएगी। इसमें कहा गया है कि कुल खरीद का लगभग 15 करोड़ का भुगतान क्लोजिंग डेट पर या उससे पहले किया जाएगा। जबकि, बाकी बकाया 45.01 करोड़ का भुगतान 90 दिनों के भीतर किया जाएगा।


फाइलिंग में आगे कहा गया कि लेन-देन में कर्मचारियों का ट्रांसफर, संपत्ति (मूर्त और अमूर्त), वर्तमान संपत्ति और वर्तमान देनदारियों, लाइसेंस और परमिट (BTA के तहत निर्दिष्ट PNBPL की कुछ परिसंपत्तियों और देनदारियों को छोड़कर) के साथ कुछ कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग एग्रीमेंट शामिल हैं।


अधिग्रहण का उद्देश्य कंपनी के मौजूदा व्यवसाय के उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार करना है। रूचि सोया इंडस्ट्रीज ने कहा कि ये अधिग्रहण एक अग्रणी एफएमसीजी खिलाड़ी के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए कंपनी की चल रही रणनीति को सपोर्ट करता है।


रूचि और पीएनबीपीएल संबंधित पक्षकार एक गैर-प्रतिस्पर्धी व्यवस्था के लिए सहमत हुए हैं, जिसके तहत पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड सहित PNBPL और उसके संबंधित सहयोगी भारत में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से बिस्कुट के किसी भी बिजनेस में प्रवेश नहीं कर सकते हैं। PNBPL का कारोबार 2019-20 में 448 करोड़ था।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।