Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

दुनिया की सबसे प्रॉफिटेबल कंपनी सऊदी अरामको IPO लाएगी

2018 में कंपनी की कुल आमदनी 111 अरब डॉलर थी
अपडेटेड Oct 31, 2019 पर 09:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरामको (Saudi Aramco) की कमाई इस साल के पहले 9 महीनों में 68 अरब डॉलर हुई है। ईटी के मुताबिक, इस मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों के मुताबिक, यह दुनिया का सबसे प्रॉफिटेबल कंपनी है।


सरकारी ऑयल कंपनी ने खुलासा किया है कि उसकी योजना IPO लाने की है। इसके लिए कुछ फाइनेंशियल एनालिस्ट काम कर रहे हैं। सऊदी अरब के पेट्रोलियम मंत्री राजकुमार अब्दुल अजीज बिन सलमान ने बुधवार को यह जानकारी दी।


अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक कंपनी है। दुनिया के कच्चे तेल उत्पान में इसकी हिस्सेदारी 10 फीसदी है। इस साल की शुरुआत में कंपनी ने पहली बार अपने वित्तीय नतीजे जारी किए थे। नतीजों के मुताबिक, कंपनी को 2018 में 111 अरब डॉलर की आमदनी हुई है। इसी के साथ यह दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी बन गई है। दिलचस्प है कि 2018 में Apple Inc की जितनी आमदनी थी वह इस कंपनी ने 9 महीने में ही हासिल कर लिए थे।


फ्यूचर इंवेस्टमेंट इनिशिएटिव (FII) सम्मेलन में अब्दुल अजीज ने कहा, ‘‘IPO जल्द आएगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह जल्द आएगा, लेकिन यह सही समय पर सही तरीके से आएगा और निश्चित तौर पर इसके लिए सही निर्णय लिया जाएगा। यह सऊदी का निर्णय होगा और विशेषकर युवराज मोहम्मद बिन सलमान का निर्णय होगा।’’


फ्यूचर इंवेस्टमेंट इनिशिएटिव सम्मेलन को ‘मरुभूमि का दावोस’ कहा जा रहा है। दावोस स्विट्जरलैंड में वह जगह है जहां विश्व आर्थिक मंच की बैठक होती है। FII, युवराज मोहम्मद की सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था की निर्भरता तेल पर कम करने और उनके भविष्य के महत्वाकांक्षी लक्ष्य 2030 के लिए शुरू की गयी एक पहल है। इसका मकसद सऊदी की अर्थव्यवस्था को डायवर्सिफाई करना है।


इस सम्मेलन के पहले दिन मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिरकत की थी। पहले दिन सम्मेलन में 15 अरब डॉलर के कुल 23 समझौते हुए।


दो चरणों में आएगा IPO


सऊदी अरामको का IPO दो चरणों में आएगा। इसका पहला चरण इसी साल अक्टूबर में आने की उम्मीद थी। लेकिन सलमान कंपनी के बाजार मूल्यांकन से खुश नहीं थे, इसलिए इस प्रक्रिया में देरी हुई है। कंपनी का मूल्यांकन करीब दो हजार अरब डॉलर को छूने वाला है।


सऊदी अरब के सरकारी टीवी अल-अरबिया ने मंगलवार को जानकारी दी थी कि अब कंपनी का IPO रियाद शेयर बाजार में 11 दिसंबर को आ सकता है।


अरामको ने इस खबर की पुष्टि नहीं की है। वहीं ऊर्जा मंत्री राजकुमार अब्दुल अजीज ने इसके जल्द आने के बारे में तो बताया लेकिन तय समय नहीं बताया। राजकुमार अब्दुल अजीज, प्रिंस क्राउन मोहम्मद बिन सलमान के सौतेले भाई हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।