Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Saudi Aramco लाएगी दुनिया का सबसे बड़ा IPO, जानिए अब तक बड़े IPO किन कंपनियों के रहे हैं

पिछला रिकॉर्ड चीन की कंपनी अलीबाबा के नाम है। उसने 2014 में आईपीओ के जरिए 25 अरब डॉलर जुटाए थे।
अपडेटेड Nov 04, 2019 पर 16:27  |  स्रोत : Moneycontrol.com

दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी Saudi Aramco ने IPO लाने की घोषणा कर दी है।  इसे सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने लॉन्चिंग के लिए अनुमति दे दी है। इसके लिए लोकल इन्वेस्टर्स से भी पर्याप्त सपोर्ट मिलने की उम्मीद जताई जा रही है। Saudi Aramco वहां के शेयर मार्केट में अगले महीने लिस्टिंग होगी। कंपनी ने कहा है कि IPO साइज और ऑफर प्राइस की जानकारी 9 नवंबर को दे दी जाएगी। ऊर्जा क्षेत्र की दिग्गज कंपनी ने शेयर मार्केट में लिस्टिंग को एक एतिहासिक कदम बताया है। माना जा रहा है कि Saudi Aramco का IPO संभवत: दुनिया का सबसे बड़ा IPO हो सकता है।


 न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, Aramco 1.5 ट्रिलियन डॉलर (106 लाख करोड़ रुपए) से 2 ट्रिलियन डॉलर (141 लाख करोड़ रुपए) के वैल्यूएशन पर 1-2 फीसदी शेयर जारी कर सकती है। 2 ट्रिलियन डॉलर के वैल्यूएशन पर 2% शेयर बेचे जाते हैं तो अरामको का आईपीओ 40 अरब डॉलर (2.83 लाख करोड़ रुपए) का होगा। यह दुनिया का सबसे बड़ा पब्लिक इश्यू होगा। पिछला रिकॉर्ड चीन की कंपनी अलीबाबा के नाम है। उसने 2014 में आईपीओ के जरिए 25 अरब डॉलर जुटाए थे।


जानिए कुछ अन्य सबसे बड़े IPO


मल्टी नेशनल SoftBank ने साल 2018 में अपनी मोबाइल यूनिट के IPO के जरिए 23.5 अरब डॉलर जुटाए थे, जो कि उस समय जापान की सबसे बड़ी स्टॉक ऑफर थी।


AgBank (22.1 अरब डॉलर) एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना ने हांकांग और शंघाई में 2010 में अपनी शुरुआत की थी। इसने IPO के जरिए 22.1 अरब डॉलर जुटाए।
चीन के इंडस्ट्रियल और कमर्शियल बैंक 2006 में पब्लिक हुई। हांगकांग और शंघाई मार्केट में ट्रेडिंग किया। इसने IPO के जरिए 21.9 अरब डॉलर जुटाए।


अमेरिका की दिग्गज इंश्योरेंस कंपनी AIG की एक यूनिट साल 2010 में हांगकांग एक्सचेंज में बंद हो गई थी। इसने IPO के जरिए 20.5 अरब डॉलर जुटाए।
Visa Inc यूएस में कार्ड पेमेंट की दिग्गज कंपनी है। इसकी शुरुआत न्यूयॉर्क में साल 2008 में हुई थी। इसने IPO के जरिए 19.6 अरब डॉलर जुटाए। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।