Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

SBI Cards IPO: जबरदस्त डिमांड की उम्मीद, जानिए कब इश्यू आएगा और कब होगी लिस्टिंग

बाजार से जुड़े ज्यादातर लोगों को उम्मीद है कि SBI कार्ड्स के IPO ओवरसब्सक्राइब होंगे
अपडेटेड Feb 28, 2020 पर 08:46  |  स्रोत : Moneycontrol.com

SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विस (SBI Cards and Payment) का IPO 2 मार्च को खुलेगा और 5 मार्च को बंद होगा। SBI कार्ड्स इस IPO के जरिए 10,000 करोड़ रुपए जुटाने वाला है। इसका प्राइस बैंड 750-755 रुपए तय किया गया है। SBI कार्ड्स में SBI की हिस्सेदारी 74 फीसदी और कार्लाइल के पास 26 फीसदी हिस्सेदारी है। कार्लाइल ने 2017 में GE से यह हिस्सेदारी खरीदी थी। IPO के जरिए SBI 4 फीसदी हिस्सेदारी और कार्लाइल 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचगा।


SBI कार्ड्स के IPO में 500 करोड़ रुपए की फ्रेश इक्विटी भी है। इसमें करीब 13 करोड़ शेयर बेचे जाएंगे। इस हिसाब से SBI 3.73 करोड़ और कार्लाइल ग्रुप 9.32 करोड़ रुपए के शेयर बेचेंगे।


लाइव मिंट के मुताबिक, एनालिस्ट्स का मानना है कि इस IPO की डिमांड बहुत ज्यादा रहने वाली है। इनमें निवेश करने का यह बेहतरीन मौका है। SBI कार्ड्स का पोस्ट इश्यू मार्केट कैपिटलाइजेशन 70,891 करोड़ रुपए होने की उम्मीद है। इस IPO के इनवेस्टमेंट बैंक में एक्सिस कैपिटल, BofA (बैंक ऑफ अमेरिका) सिक्योरिटीज, नोमुरा और SBI कैपिटल मार्केट है।


SBI कार्ड्स का लॉट साइज 19 शेयरों का है। इसकी लिस्टिंग 16 मार्च को होने वाली है। SBI के मौजूदा शेयरधारकों के लिए 10 फीसदी इश्यू रिजर्व कर दिया गया है। अनलिस्टेड जोन के दिनेश गुप्ता ने कहा, "अगर आपके पास पहले से ही SBI के शेयर हैं तो आपको इसका फायदा मिल सकता है। इस कोटा में शेयर मिलने के चांस ज्यादा हैं।" 


बाजार से जुड़े ज्यादातर लोगों को उम्मीद है कि SBI कार्ड्स के IPO ओवरसब्सक्राइब होंगे। ग्रे मार्केट मे इसके अनलिस्टेड शेयर प्रीमियम पर है जिससे इसके शानदार परफॉर्मेंस का अंदाजा लगाया जा सकता है। उन्होंने कहा, "एकबार असल प्राइस आने के बाद ग्रे मार्केट में प्रीमियम बढ़ सकता है। यह 50 फीसदी से ज्यादा बढ़ सकता है। हालांकि प्राइस बैंड अगर 1000 रुपए के आसपास होता है तो प्रीमियम मौजूदा 40 फीसदी पर ही रहेगा।"


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।