Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Sensex-Nifty में दिखी करीब 1 फीसदी की बढ़त, जानिए क्या रही अहम वजह

लगातार दो दिन की गिरावट के बाद 26 मार्च को भारतीय बाजारों में जोरदार उछाल देखने को मिला.
अपडेटेड Mar 27, 2021 पर 09:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

लगातार दो दिन की गिरावट के बाद 26 मार्च को भारतीय बाजारों में जोरदार उछाल देखने को मिला। आज के कारोबार में Sensex में इंट्रा में 750 के ज्यादा अंको का उछाल देखने को मिला और Nifty 14550 के ऊपर चला गया।


हालिया गिरावट के बाद बाजार के सस्ते होने का फायदा निवेशकों ने उठाया और आज करीब सभी सेक्टर्स में खरीदारी देखने को मिली। मेटल, ऑटो, बैंक,  financials, FMCG और IT में मजबूत खरीदारी देखने को मिली। कारोबार के अंत में सेंसेक्स 568 अंक यानी 1.17 फीसदी की बढ़त के साथ 49,008.50 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं निफ्टी 182 अंक यानी 1.27 फीसदी की बढ़त के साथ 14,507.30 के स्तर पर बंद हुआ है।


छोटे -मझोले शेयरों में जोरदार खरीदारी रही। BSE का मिडकैप इंडेक्स 1.6 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है। वहीं स्मॉल कैप इंडेक्स 1.08 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुआ है।


आइये जानते हैं वो अहम कारण जिन्होंने भरा बाजार में जोश


1-पॉजिटिव ग्लोबल संकेत - दुनिया भर के सभी बड़े बाजारों में आज बढ़त देखने को मिली है। इसका असर आज भारतीय बाजारों में भी देखने को मिला है। रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को दुनिया भर के बाजारों में बाउंस बैक देखने को मिला है। एशियन बाजार अपने 3 महीने के निचले स्तर से सुधरे हैं। निवेशक इस समय चीन और पश्चिमी देशों के बीच बढ़ते तनाव से नजर हटाकर ग्लोबल रिकवरी पर फोकस कर रहे हैं। 


2 - अमेरिकी मैक्रो आंकड़ों में सुधार


उम्मीद से बेहतर यूएस जीडीपी आंकड़ों और वहां बेरोजगारी की दर में आई कमी ने बाजार सेंटीमेंट को जोरदार बूस्ट दिया है। अमेरिका की जीडीपी सालाना आधार पर बढ़त के साथ 4.3 फीसदी पर रही है जो पिछले महीने 4.1 फीसदी थी।


3 -सस्ता वैल्यूएशन


बाजार में आई हालिया गिरावट के बाद तमाम अच्छे शेयर सस्ते हो गए हैं। निवेशक इसका फायदा उठाकर लगभग सभी सेक्टरों के अच्छे शेयरों में खरीदारी कर रहे हैं। बाजार जानकार पहले से ही कह रहे थे कि कोई गिरावट खरीदारी का अच्छा मौका होगी। निवेशक इस समय मेटल, ऑटो और बैंक जैसे ऐसे सेक्टरों पर फोकस कर रहे हैं जिनको इकोनॉमी में रिकवरी से फायदा होगा।


4- वैक्सीनेशन में आई तेजी


जानकारों का कहना है कि वैक्सीनेशन में और तेजी आने के साथ ही बाजार में और सुधार होगा। जियोजीत फाइनेंशियल के वीके विजय कुमार का कहना है कि बढ़ते टीकाकरण से बाजार को सपोर्ट मिलेगा। कोविड और वैक्सीनेशन की इस रेस में फाइनली वैक्सीनेशन की जीत होगी। बाजार यह भी जानता है कि हालिया उतार-चढ़ाव स्थिरता आने के पहले की एक अस्थाई स्थिति है।


5- निफ्टी को 14,300-14,350 के बीच मजबूत सपोर्ट


दीनदयाल इनवेस्टमेंट के मनीष हाथीरमानी का कहना है कि आज निफ्टी न्यू सीरीज में गैप-अप ओपनिंग के साथ खुला। इसकी वजह ये रही कि इसमें 14,300-14,350 के मजबूत सपोर्ट से बाउंस बैक आया। इसको ट्रेंड में रिवर्सल नहीं मानना चाहिए। यहां बाजार सुस्ताता नजर आ रहा है।


एक बार निफ्टी के 14,750 और 14,800 के ऊपर जाने पर हमें फिर पॉजिटिव ट्रेंड देखने को मिलेगा। तब तक निफ्टी में हमें किसी भी रैली की स्थिति में बिकवाली करनी चाहिए। अगर निफ्टी कल का निचला स्तर तोड़ता है तो फिर 14,400 तक फिसल सकता है।


कैपिटल वाया के गौरव गर्ग का कहना है कि शॉर्ट टर्म में निफ्टी 14,400-14,750 के रेंज में रह सकता है। ऊपर की तरफ यह स्तर तोड़ने पर निफ्टी में और बढ़त देखने को मिल सकती है।
 



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।