Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

ब्रिटेन में 24 करोड़ पाउंड का निवेश करेगी सीरम इंस्टीट्यूट, नया ऑफिस खोलने की तैयारी

कंपनी ब्रिटेन में नया सेल्स ऑफिस खोल रही है। ब्रिटेन में वैक्सीन भी बना सकती है
अपडेटेड May 04, 2021 पर 15:21  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में कोरोना वैक्सीन बना रही सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ब्रिटेन में 24 करोड़ पाउंड का निवेश करेगी। इसके लिए कंपनी एक नया सेल्स ऑफिस खोलेगी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के ऑफिस ने यह जानकारी दी है। यह निवेश ब्रिटेन में 53.3 करोड़ पाउंड के नए भारतीय निवेश का हिस्सा है। इससे हेल्थकेयर और टेक्नोलॉजी जैसे सेक्टर्स में 6,500 नौकरियां मिलने की उम्मीद है।


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और जॉनसन के बीच 4 मई को डिजिटल समिट भी होना है। SII के निवेश की घोषणा इससे कुछ घंटे पहले की गई है। कंपनी के सीईओ अदार पूनावाला अभी लंदन में हैं। उन्होंने फाइनेंशियल टाइम्स को दिए इंटरव्यू में भारत में वैक्सीन की सप्लाई को लेकर काफी दबाव होने का दावा किया था। पूनावाला ने संकेत दिया था कि SII भारत से बाहर अपनी मैन्युफैक्चरिंग कैपेसिटी बढ़ा सकती है।


जॉनसन के ऑफिस की ओर से जारी बयान में बताया गया है, "SII के निवेश से क्लिनिकल ट्रायल, रिसर्च एंड डिवेलपमेंट में मदद मिलेगी। वैक्सीन की मैन्युफैक्चरिंग होने की भी संभावना है। इससे दुनिया और ब्रिटेन को कोरोना वायरस की महामारी और अन्य घातक बीमारियों को हराने में मदद मिलेगी।"


बयान में यह भी कहा गया है कि SII ने ब्रिटेन में कोरोना वायरस के लिए नाक से दी जाने वाली वैक्सीन की एक डोज के पहले फेज का ट्रायल शुरू कर दिया है। यह वैक्सीन कोडाजेनिक्स के साथ पार्टनरशिप में डिवेलप की जा रही है।


मोदी और जॉनसन के बीच होने वाले वर्चुअल समिट में नई ट्रेड पार्टनरशिप पर सहमति बन सकती है जिससे दोनों देशों के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट का रास्ता खुलेगा। ब्रिटेन का भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार अभी सालाना लगभग 2.3 अरब पाउंड का है।


ब्रिटेन ने पिछले सप्ताह भारत को 60 लाख पाउंड की मेडिकल सप्लाई भेजी थी। इसमें कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मदद के लिए वेंटीलेटर भी शामिल थे।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।