Moneycontrol » समाचार » कमोडिटी खबरें

सोयाबीन, ग्वार और धनिया में तेजी, एग्री कमोडिटी में कहां लगाएं दांव

कल की तेजी के बाद आज सोने-चांदी पर दबाव देखा जा रहा है।
अपडेटेड Nov 20, 2019 पर 09:09  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

कल की तेजी के बाद आज सोने-चांदी पर दबाव देखा जा रहा है। हालांकि अमेरिकी और चीन में ट्रेड डील के लेकर असमंजस से निचले स्तरों से कीमतों में सपोर्ट भी देखने को मिल रहा है। उधर लंबे इंतजार के बाद सोने-चांदी की ज्वेलरी पर हॉल मार्किंग को हरी झंडी मिल गई है। एक जनवरी से यह नियम अनिवार्य होगा। इस संबंध में इसी हफ्ते नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।


अमेरिका-चीन में डील को लेकर आशंका से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में नरमी दिखाई दे रही है। ब्रेंट क्रूड 62 डॉलर के नीचे लुढ़क गया है। ब्रेंट और नायमैक्स में फ्लैट कारोबार हो रहा है लेकिन घरेलू बाजार में हल्की मजबूती दिखाई दे रही है।


मेटल्स पर भी US-चीन ट्रेड डील पर असमंजस का असर बना हुआ है। ज्यादातर मेटल्स में कमजोरी नजर आ रही है लेकिन निकेल पर ज्यादा दबाव बना है।


कल की तेज गिरावट के बाद आज एग्री कमोडिटीज में रिकवरी देखने को मिल रही है। चना में करीब आधा प्रतिशत की तेजी है वहीं सोयाबीन, ग्वार और धनिया में भी अच्छी तेजी देखी जा रही है।


कमोडिटीज से जुड़े तमाम मुद्दों पर बात करने के लिए सीएनबीसी-आवाज़ के साथ IndiaNivesh Commodities के मनोज कुमार जैन, SSJ Finance & Securities के प्रियांक उपाध्याय, CPAI के Narinder Wadhwa और CNBC TV-18 की कमोडिटी एडिटर मनीषा गुप्ता जुड़ी हैं।


गोल्ड डिमांड


शादियों के सीजन में सोने की मांग सुस्त नजर आ रही है। पिछले साल के मुकाबले मांग में 15 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई है। सोने के दाम ऊपरी स्तर पर होने से मांग कमजोर हुई है। दूसरी तरफ इकोनॉमी में कमजोरी से भी मांग में कमी दिखाई दे रही है। हालांकि आगे सोने की डिमांड बढ़ने की उम्मीद है।


SSJ Finance & Securities के प्रियांक उपाध्याय की निवेश सलाह


एमसीएक्स कच्चा तेल (नवंबर): बेचें-4050 रुपये, स्टॉपलॉस-4160 रुपये, लक्ष्य-3900 रुपये


एमसीएक्स नैचुरल गैस (नवंबर): बेचें-187 रुपये, स्टॉपलॉस-194 रुपये, लक्ष्य-177 रुपये


IndiaNivesh Commodities के मनोज कुमार जैन की निवेश सलाह


ग्वार सीडः खरीदें-4250 रुपये, स्टॉपलॉस-4200 रुपये, लक्ष्य-4340 रुपये


सरसोः खरीदें-4240 रुपये, स्टॉपलॉस-4200 रुपये, लक्ष्य-4300 रुपये


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।