Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

जल्द ही स्टील वायदा शुरू करने की तैयारी: एमसीएक्स

एमसीएक्स के एमडी और सीईओ मृगांक परांजपे ने कहा कि आगे इंटरनेशनल हेजर्स को एक्सचेंज से जोड़ने की भी योजना है।
अपडेटेड Apr 26, 2019 पर 12:04  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्सचेंज एमसीएक्स ने मार्च तिमाही में शानदार नतीजे पेश किए हैं। कंपनी का मुनाफा पिछले साल से करीब 80 फीसदी बढ़कर 61 करोड़ के स्तर पर चला गया है। वहीं आय करीब 12 फीसदी बढ़कर 79 करोड़ रुपए रही है। पूरे साल के दौरान कंपनी के मुनाफे में जहां 35 फीसदी की बढ़त दर्ज हुई है। वहीं आय करीब 13 फीसदी बढ़ी है। चौंकाने वाली बात ये है कि दो नए एक्सचेंजों के खुलने के बावजूद एमसीएक्स का मार्केट शेयर 91.6 फीसदी के रिकॉर्ड सतर पर चला गया है। एक्सचेंज ने अपने निवेशकों के लिए 200 फीसदी डिविडेंड का एलान किया है।


नतीजों पर बात करते हुए एमसीएक्स के एमडी और सीईओ मृगांक परांजपे ने कहा कि एमसीएक्स का क्लाइंट कोड 30 लाख के पार पहुंच गया है। क्रूड, मेटल और बुलियन में टर्नओवर बढ़ा है। कंपनी को लागत पर काबू पाने में भी कामयाबी मिली है।


उन्होंने आगे कहा कि नए एक्सचेंजों के आने के बावजूद भी एमसीएक्स का मार्केट शेयर रिकॉर्ड स्तर पर है। एक्सचेंज पर जल्द ही स्टील वायदा शुरू करने की तैयारी है। सेबी ने बहुत सारे नए इंस्ट्रोमेंट भी शुरू किए हैं। कमोडिटी में एमएफ का पार्टीशिपेशन और कस्टोडियन शुरु करने का भी एलान हुआ हुआ है। एमसीएक्स को कमोडिटी में एमएफ को लेकर गाइडेंस का इंतजार है। इंडेक्स को लेकर भी एक्सचेंज की पूरी तैयारी है। एमसीएक्स एमएफ से बातचीत कर रहा है। आगे इंटरनेशनल हेजर्स को एक्सचेंज से जोड़ने की भी योजना है।