Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

एयरटेल, वोडाफोन की सर्विस 1 दिसंबर से होगी महंगी, शेयरों में शानदार उछाल

सुबह 10 बजे वोडाफोन आइडिया के शेयर 18 फीसदी बढ़कर 5.26 रुपए पर पहुंच गए थे
अपडेटेड Nov 19, 2019 पर 16:05  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड (Vodafone Idea ltd) अगले महीने से अपनी सर्विसेज के चार्ज बढ़ाने वाले हैं। इन दोनों कंपनियों ने अपने अलग-अलग बयान में सोमवार को बताया कि वह 1 दिसंबर से अपनी सर्विस महंगी करने वाले हैं। पिछले एक दशक से भी लंबे वक्त में ऐसा पहली बार हुआ है जब टेलीकॉम कंपनियां रेट बढ़ाने वाली हैं। हालांकि कंपनियों ने अभी यह नहीं बताया है कि वह दरों में कितना इजाफा करेंगी।


टेलीकॉम इंडस्ट्री में गलाकाट प्रतियोगिता है। लिहाजा कोई भी कंपनी रेट बढ़ाकर ग्राहकों को खोने का खतरा मोल नहीं लेना चाहती थी। भारत में टेलीकॉम की दरें दुनिया की सबसे सस्ती दरों में शामिल है।


क्यों बढ़ा रही हैं दरें?


टेलीकॉम कंपनियों के रेट बढ़ाने के पीछे सुप्रीम कोर्ट के फैसले का हाथ है। सुप्रीम कोर्ट ने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू (AGR) पर फैसला देते हुए अगले तीन महीने में टेलीकॉम कंपनियों को 92,000 करोड़ रुपए का भुगतान करने को कहा है। पहले से ही ज्यादा कर्ज और कम आमदनी से जूझ रही कंपनियों पर AGR का बोझ पड़ा तो, उनका लॉस रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया।


टेलीकॉम कंपनियों ने यह फैसला ऐसे समय में लिया है जब यह खबर आ रही है कि सरकार टेलीकॉम टैरिफ के लिए फ्लोर प्राइस तय करने की तैयारी में है। फ्लोर प्राइस तय करने के मायने हैं कि कोई भी कंपनी एक स्तर से ज्यादा सस्ते रेट पर सर्विस मुहैया नहीं करा सकती है। इंडस्ट्री में जबरदस्त प्रतियोगिता की वजह से कुछ टेलीकॉम कंपनियां बेहद सस्ते रेट पर सर्विस मुहैया करा रही हैं। फ्लोर प्राइस तय करने का अधिकार टेलीकॉम रेगुलेटर TRAI के पास है। नाम जाहिर ना करने की शर्त पर TRAI के एक अधिकारी ने बताया कि रेगुलेटर को अभी दूरसंचार विभाग से कोई रेफरेंस नहीं दिया गया है।


शेयरों में तेजी


वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल के शेयरों में मंगलवार को जबरदस्त तेजी देखी गई। 1 दिसंबर से रेट बढ़ाने की खबर से निवेशकों में उत्साह नजर आया। सुबह 10 बजे वोडाफोन आइडिया के शेयर 18 फीसदी बढ़कर 5.26 रुपए पर पहुंच गए थे। वहीं भारती एयरटेल के शेयर 5 फीसदी बढ़कर 429.10 रुपए पर ट्रेड कर रहे हैं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।