Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक की निराशा जनक लिस्टिंग, अब क्या करें निवेशक

बैंक की असेट क्वालिटी को लेकर लोगों में आशंका बनी हुई है।
अपडेटेड Mar 27, 2021 पर 11:28  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का आगाज बाजार में निराशाजनक रहा है। 26 मार्च को यह शेयर BSE पर 3.9 फीसदी की गिरावट के साथ लिस्ट हुआ। आज बाजार में चौतरफा मजबूती के बावजूद इस शेयर में कमजोरी रही और इंट्रा में यह 11 फीसदी टूटा। इस आईपीओ का सब्सक्रिप्शन भी बहुत मजबूत नहीं रहा था।


बैंक की असेट क्वालिटी को लेकर लोगों में आशंका बनी हुई है। इसके पहले कल्याण ज्वैलर्स की शुरुआत भी अच्छी नहीं हुई थी। यह शेयर भी 16 फीसदी तक टूट गया है। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का 583 करोड़ रुपये आईपीओ 2.37 गुना सब्सक्राइब हुआ था। कोरोना काल में बैंक के NPA में एकाएक आए इस उछाल की वजह से इस आईपीओ को बहुत अच्छा रिस्पॉन्स नहीं मिला।


एंजले ब्रोकिंग के ज्योति रॉय के कहना है कि बैंक के लोन का बड़ा हिस्सा MFI सेगमेंट से संबंधित है और यह सेगमेंट कोरोना से बहुत ज्यादा प्रभावित हुआ है।


ज्योति राय ने आगे कहा कि बैंक पर लॉन्ग टर्म का आउटलुक पॉजिटिव है। इसको देखते हुए हमारी शॉर्ट और मीडियम टर्म के लिए निवेश करने वालों को राय है कि वो एक बार इस शेयर से घाटा बुक करके निकल जाएं और असेट क्वालिटी के मुद्दे पर स्पष्टता आने का इंतजार करें। लेकिन जो निवेशक 2-3 साल के लिए लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहते हैं वो इसके अच्छे वैल्यूएशन को देखते हुए शेयर में बने रह सकते हैं।


मार्च 2020 तक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का लोन पोर्टफोलियो 3,711 करोड़ रुपए का था। इसमें 76 फीसदी ग्राहक महिलाएं हैं। बैंक कमर्शियल व्हीकल लोन, अफोर्डेबल हाउसिंग लोन और छोटे-मझोले कारोबारियों को लोन मुहैया कराता है। फिस्कल ईयर 2020 में बैंक का नेट इंटरेस्ट मार्जिन 11.92 फीसदी था। दिसंबर 2020 तक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का लोन पोर्टफोलियो बढ़कर 3900 करोड़ रुपए का हो चुका है।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।