टाटा मोटर्स: 5 साल में करेगी 10-12 नए लॉन्च -
Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

टाटा मोटर्स: 5 साल में करेगी 10-12 नए लॉन्च

प्रकाशित Wed, 08, 2018 पर 09:16  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

टाटा मोटर्स अपनी नई एसयूवी हैरियर अगले साल जनवरी से मार्च के बीच लॉन्च कर सकती है। यही नहीं कंपनी की बड़ी विस्तार योजना है। अगले 5 साल में पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट में 10 से 12 नई गाड़ियां लॉन्च करने की तैयारी है और इसी सीरीस की पहली गाड़ी होगी हैरियर। टाटा मोटर्स ये सभी गाड़ियां अपने साणंद प्लांट में दो नए प्लैटफॉर्म्स अल्फा और ओमेगा पर डेवेलप करेगी। टिगोर और टियागो की बढ़ती मांग की वजह से टाटा का साणंद प्लांट अपनी पूरी क्षमता पर काम कर रहा है। कंपनी का दावा है कि टाटा मोटर्स की ग्रोथ इंडस्ट्री से बेहतर रहेगी। इस मुद्दों पर टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिजनेस के प्रेसिडेंट मयंक पारिख नें सीएनबीसी-आवाज़ से एक्सक्लूसिव बातचीत की।


टाटा मोटर्स के साणंद प्लांट का नाम आते ही सबसे पहले जेहन में आती है टाटा की कार नैनो। टाटा मोटर्स का नैनो को लेकर क्या प्लान है और बीएस-6 नियमों के आने पर नैनो पर क्या फैसला लिया जाएगा, इस पर मयंक पारिख ने कहा कि नए लॉन्च से कंपनी को भारत के पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट के 90 फीसदी मार्केट तक कवरेज बढ़ाने में मदद मिलेगी। फिलहाल इस सेगमेंट में टाटा मोटर्स की कवरेज में सिर्फ 70 फीसदी मार्केट है।


उन्होंने आगे कहा कि कंपनी की बिक्री का 60 फीसदी प्रोडक्शन साणंद प्लांट में होता है। यहां टियागो, टिगोर और नैनो का प्रोडक्शन होता है। टिगोर इलेक्ट्रिक भी साणंद प्लांट में बनती है। नैनो का आकलन किया जा रहा है। नैनो पर बीएस-6, सुरक्षा मानकों के आधार पर फैसला लिया जाएगा। नैनो के इलेक्ट्रिक व्हीकल पर कोई विचार नहीं किया जा रहा है। टाटा मोटर्स को मार्केट से बेहतर ग्रोथ का भरोसा है। टाटा मोटर्स ने नई प्रोडक्ट स्ट्रैटेजी डिजाइन की है। टाटा मोटर्स के प्रोडक्ट दो तरह के आर्किटेक्टर पर बनेंगे। टाटा के सारे प्रोडक्ट अल्फा या ओमेगा आर्किटेक्चर पर बनेंगे। 4-5 साल में कंपनी का 95 फीसदी मार्केट कवर करने का लक्ष्य है। हैरियर को वित्त वर्ष 2019 के अंत में लॉन्च करने की योजना है।