Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

टाटा मोटर्स की कार जनवरी से होगी महंगी, दिसंबर में 1.65 लाख तक डिस्काउंट

मारुति सुजुकी के बाद अब टाटा मोटर्स ने भी बढ़ी लागत के कारण जनवरी से कीमतें बढ़ाने वाली है
अपडेटेड Dec 05, 2019 पर 09:20  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी गाड़ियों की कीमत जनवरी 2020 से बढ़ाने का फैसला किया है। अगले साल 1 अप्रैल से देश में सिर्फ BS-VI मानक वाली गाड़ियां ही बिकेंगी। इस मानक की वजह से ऑटो इंडस्ट्री की गाड़ियों की लागत बढ़ जाएगी। इससे पहले मारुति ने भी गाड़ियों की कीमतें बढ़ाने का फैसला किया था।


टाटा मोटर्स के प्रेसिडेंट (पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस यूनिट) मयंक पारेक ने हालांकि यह बताने से इनकार कर दिया वह कीमत में कितना इजाफा करेंगे। हालांकि उन्होंने यह जरूर बताया कि BS-VI लागू होने की वजह से कॉस्टिंग बढ़ गई है। इसका असर दूर करने के लिए ही कीमतें बढ़ाई जा रही हैं।


पारेक ने कहा, ‘‘हम अभी कैलकुलेशन कर रहे हैं। आमतौर पर यदि कोई बदलाव होता है तो कीमतें 10 से 15 हजार रुपए तक बढ़ती हैं। अभी दो चीजें हो रही हैं, एक तो BS-VI और दूसरा कमोडिटी की बढ़ती कीमतों का दबाव।’’


मारुति सुजुकी इंडिया ने भी मंगलवार को कहा था कि वह बढ़ी लागत के कारण जनवरी से कीमतें बढ़ाएगी। टोयोटा, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मर्सिडीज-बेंज जैसी कंपनियां भी वाहनों के दाम बढ़ाने वाली हैं।


हालांकि, हुंदै मोटर इंडिया और होंडा कार्स इंडिया ने कहा है कि वे जनवरी से कीमतें नहीं बढ़ा रही हैं, लेकिन जब भारत स्टेज-छह के अनुकूल वाहन बाजार में उतारे जायेंगे तो कीमतें बढ़ेंगी।


कितना है डिस्काउंट?


टाटा मोटर्स अभी अपने चुनिंदा मॉडल पर बंपर डिस्काउंट दे रही है। कंपनी की हैचबैक टियागो (Tiago) पर कुल 75,000 रुपए की छूट मिल रही है। वहीं दूसरी तरफ, टिगोर (Tigore) पर 1 लाख रुपए तक डिस्काउंट मिल रहा है।
कंपनी की सब-कॉम्पैक्ट SUV नेक्सॉन पर 1.07 लाख रुपए की छूट मिल रही है। जबकि Hexa पर 1.65 लाख और कॉम्पैक्ट SUV हैरियर (Harrier) पर 65,000 रुपए का डिस्काउंट है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।