Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

अगले तीन से छह महीने में टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम 20-40% तक बढ़ सकता है

बाजार के जानकारों का कहना है कि ग्लोबल मार्केट के मुकाबले भारतीय बाजार में टर्म इंश्योरेंस का प्रीमियम बहुत कम है
अपडेटेड May 14, 2020 पर 10:52  |  स्रोत : Moneycontrol.com

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी का प्रीमियम अगले तीन से छह महीने में 20 से 40 फीसदी तक महंगा हो सकता है। इंश्योरेंस एग्रीगेटर पॉलिसीबाजार के मुताबिक, टर्म इंश्योरेंस  का प्रीमियम अगले कुछ महीनों में बढ़ने वाला है।


पॉलिसी बाजार के चीफ बिजनेस ऑफिसर (लाइफ इंश्योरेंस) संतोष अग्रवाल के मुताबिक, "पिछले एक महीने में कुछ इंश्योरेंस कंपनियां पहले ही टर्म लाइफ इंश्योरेंस का प्रीमियम 20 फीसदी तक बढ़ा चुकी हैं। वे अगले तीन से छह महीने में और 20 फीसदी की बढ़ोत्तरी कर सकती हैं। जिन कंपनियों ने अभी तक इंश्योरेंस का प्रीमियम नहीं बढ़ाया है वे एकसाथ 40 फीसदी तक प्रीमियम बढ़ा सकती हैं।"


टर्म पॉलिसी के बारे में अग्रवाल का कहना है कि भारतीय इंश्योरेंस इंडस्ट्री में यह नया है और दूसरे विकसित देशों के मुकाबले यहां प्रीमियम कम है।


उन्होंने कहा, "ज्यादातर पश्चिमी देशों में टर्म प्लान ज्यादा होती है। जबकि भारत में इसकी कीमत उतनी नहीं है।"


CNBC-TV 18 के मुताबिक, बजाज आलियांज लाइफ के अप्वाइंटेड एक्चुअरी अवधेश गुप्ता ने कहा, "पिछले कुछ साल में इंडस्ट्री में मौत की दर ज्यादा हुई है लिहाजा प्रीमियम कैलकुलेशन भी बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि प्रीमियम की जो मौजूदा दर है वह वाजिब नहीं है।" उन्होंने कहा यही वजह है कि अगले तीन से छह महीने में प्रीमियम 40 फीसदी तक बढ़ सकता है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।