Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार खबरें

आरबीआई द्वारा सीमा बढ़ाये जाने से होगा कंपनी को फायदाः Equitas Holdings

आरबीआई द्वारा सीमा बढ़ाये जाने से कंपनी को फायदा होगा हालांकि आरबीआई के कर्ज सीमा बढ़ाने से जोखिश भी बढ़ सकता है।
अपडेटेड Oct 07, 2019 पर 15:33  |  स्रोत : CNBC-Awaaz

नो योर कंपनी में आज रडार पर Equitas Holdings हैं। हाल ही में माइक्रोफाइनेंस को बड़ी राहत मिली है। RBI ने ग्रामीण, शहरी क्षेत्रों में कर्ज देने की सीमा बढ़ाई है। ग्रामीण क्षेत्रों में सीमा 1 लाख से बढ़ाकर 1.25 लाख की गई है। शहरों के लिए सीमा 1.6 लाख से बढ़ाकर 2 लाख की गई है। इसके पहले 2015 में आखिरी बार सीमा बढ़ाई गई थी। अर्थव्यवस्था में तेजी के लिए भी ग्रामीण क्षेत्रों पर फोकस किया जा रहा है।


कंपनी के MD & CEO पीएन वासुदेवन ने सीएनबीसी-आवाज़ से बातचीत करते हुए कहा कि आरबीआई पॉलिसी के बाद से माइक्रोफाइनेंस कंपनियों के लिए मार्केट साइज बढ़ेगा। इसके साथ ही आरबीआई द्वारा सीमा बढ़ाये जाने से कंपनी को फायदा होगा हालांकि आरबीआई के कर्ज सीमा बढ़ाने से जोखिश भी बढ़ सकता है।


पीएन वासुदेवन ने आगे कहा कि अर्थव्यवस्था की तेजी या मंदी का उनके कारोबार पर ज्यादा असर नहीं होता क्योंकि कंपनी के ज्यादा तर ग्राहक कम आय वर्ग के होते हैं। जिनकी आय पर मंदी या तेजी का उतना असर नहीं होता है।


दूसरी तरफ उनकी कंपनी से कमर्शियल वाहन के लिए कर्ज लेने वाले ज्यादा तर ग्राहक फर्स्ट टाइम कर्जदार होते हैं जिन पर भी तेजी और मंदी का उतना असर नहीं होता। इसलिए अर्थव्यस्था के उतार-चढ़ाव से कंपनी के कारोबार पर ज्यादा प्रभाव पड़ने की संभावना कम ही रहती है।