Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

गूगल से बदल रहा है स्टडी का तरीका

पढ़ाई करने के लिए किताबें ही अब मुख्य जरिया नहीं रह गई हैं। ऑनलाइन स्टडी के जरिए भी लोग कई बड़े कॉम्पटिशन फाइट कर रहे हैं।
अपडेटेड Jun 26, 2019 पर 11:17  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पहले ज्ञान हासिल करने के लिए किताबें और गुरु ही एकमात्र सहारा होता था। लेकिन सर्च इंजन गूगल ने इस परंपरा में सेंध लगा दी है। अब आपको कुछ भी जानकारी या स्टडी करनी हो तो आप गूगल की शरण में जाकर सबकुछ हासिल कर सकते हैं। यानी अब गूगल की वजह से स्टडी करने का तरीका भी बदल गया है।
 दरअसल अब इस डिजुटल युग में सब कुछ आसानी से एक क्लिक पर मिल जाता है। अगर आपको वीडियों फॉर्मेट देखना है तो यूट्यूब में जा सकते हैं। सोशल साइट में प अपने बारे में जानकारी देते हैं, साझा करते हैं, लेकिन गूगल में आप बहुत कुछ सीख सकते हैं।


बिजनेस स्टैंडर्ड में प्रकाशित खबर के मुताबिक, इंटरनेट पर लोगों की पहुंच बढ़ी है। गूगल के निदेशक विकास अग्निहोत्री का कहना है कि, भारतीय लोगों को वीडियो ज्यादा पसंद है, वो वीडियो मनोरंजन के लिए ही नहीं देखते, बल्कि किसी प्रोडक्ट के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए भी देखते हैं। यही वजह है कि पिछले दो सालों में लाइफ स्टाइल, शिक्षा और कारोबार में डेढ़ से तीन गुना बढ़ोतरी हुई है।


उधर यूट्यूब का कहना है कि, छोटी-छोटी चीजें सीखने के लिए लोग वीडियो देखना पसंद करते हैं। जैसे टाई कैसे बांधे या फैशन डिजाइनर कैसे बना जाए? हर तरह की जानकारी के लिए लोग गूगल सर्च करते हैं। ऑनलाइन वीडियो देखने वाले 71 फीसदी लोग पहले यूट्यूब पर वीडियो देखकर सीखते हैं। इप्सॉस के मुताबिक, युवा पीढ़ी में 68 फीसदी लोग कुछ नया सीखने के लिए यूट्यूब देखना पसंद करते हैं।



गूगल की 2019 की सर्च रिपोर्ट के मुताबिक, गैर महानगर में सर्च करने वालों की संख्या महानगरों की तुलना में तेजी से बढ़ रही है। बड़े नगरों की अपेक्षा छोटे शहरों और कस्बों के लोग अंतरराष्ट्रीय पर्यटक स्थलों, सौंदर्य और जीवन बीमा से जुड़े उत्पादों के बारे में ज्यादा सर्च करते हैं। रिपोर्ट में यह भी पाया गया है कि डिजिटल से खुदरा कारोबारियों के लिए अपेक्षित परिणाम नहीं मिले हैं क्योंकि उपभोक्ता ऑनलाइन चीजों को टटोल रहे हैं और अब भी परंपरागत दुकानों की जरूरत है।