Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

बैंकों के निजीकरण की प्रक्रिया शुरू, 14 अप्रैल को हो सकती है अहम बैठक: सूत्र

सरकार पब्लिक सेक्टर बैंकों के निजीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रही है.
अपडेटेड Apr 14, 2021 पर 08:42  |  स्रोत : Moneycontrol.com

सरकार पब्लिक सेक्टर बैंकों के निजीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की तैयारी कर रही है। सूत्रों के मुताबिक 14 अप्रैल को नीति आयोग, रिजर्व बैंक और वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवाओं और आर्थिक मामलों के विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें इसके बारे में फैसला लिया जाएगा।


सूत्रों के मुताबिक  बैंकों के निजीकरण की प्रक्रिया पर  14 अप्रैल को हो सकने वाली इस बैठक में नीति आयोग, RBI और वित्त मंत्रालय के अधिकारी शामिल होंगे। नीति आयोग ने 4-5 बैंकों के निजीकरण के बारे में सुझाव दिया है।


सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक इस बैठक में दो नामों पर फैसला हो सकता है। निजीकरण के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र और इंडियन ओवरसीज बैंक की चर्चा की चर्चा है। इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया और सेंट्रल बैंक के नाम की भी चर्चा है। बता दें कि वित्त मंत्री ने बजट में 2 बैंकों के निजीकरण की घोषणा की थी।


इस खबर के बाद इन चारों बैंकों के शेयरों में जोरदार तेजी आई है। बैंक ऑफ इंडिया का शेयर 9 फीसदी बढ़कर 72 रुपये के भाव पर पहुंच गया। वहीं, बैंक ऑफ महाराष्ट्र का शेयर 18 फीसदी, आईओबी का शेयर 11 फीसदी और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के शेयर में 7 फीसदी की जोरदार तेजी आई।


नीति आयोग ने यह भी तय कर लिया है कि किन बैंकों का निजीकरण नहीं होगा। इनमें स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, PNB,बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा जिन बैंकों का पिछले कुछ समय में एकीकरण किया गया है, उनको प्राइवेटाइजेशन से बाहर रखा गया है। इस समय देश में 12 सरकारी बैंक हैं।


गौरतलब है कि सरकार में सरकार ने बजट में बैंकों के निजीकरण (Bank Privatisation) का ऐलान किया था। अगले कारोबारी साल में दो बैंकों के निजीकरण की तैयारी है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक फरवरी को 2021-22 का बजट पेश करते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के दो बैंकों और एक बीमा कंपनी के निजीकरण का प्रस्ताव रखा था।



सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें.