Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने पर इन 7 शेयरों को होगा फायदा

पीएम ने 8 अगस्त को देश को संबोधित करते हुए कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में निवेश को बढ़ावा देंगे
अपडेटेड Aug 10, 2019 पर 13:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

होम मिनिस्टर अमित शाह ने 5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35A हटाने का फैसला किया है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का स्पेशल स्टेटस खत्म हो गया।


जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल (J&K Reorganisation Bill) राज्य सभा और लोकसभा दोनों में पास हो गया है। इश फैसले के साथ ही जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांट दिया गया है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अब केंद्रशासित प्रदेश बन गए हैं।


पीएम ने 8 अगस्त को देश को संबोधित करते हुए कहा कि वह जम्मू-कश्मीर में निवेश को बढ़ावा देंगे। जम्मू-कश्मीर में कुछ कंपनियों को नया बाजार मिलेगा। जबकि कुछ कंपनियों को आर्टिकल 370 हटते ही फायदा हुआ है। इनमें  J&K Bank, NHPC, Bharat Dynamics, Bharat Electronics, L&T, Ashoka Buildcon और  GE T&D है।


जेएम फाइनेंशियल ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि इस फैसले पर बाजार न्यूट्रल है। लेकिन इसके राजनीतिक आर्थिक असर लंबे समय तक रह सकता है। जेएम फाइनेंशियल का मानना है कि इस फैसले से Bharat Dynamics और Bharat Electronics को भी फायदा होगा। जम्मू-कश्मीर की इकोनॉमी मुख्य रूप से हॉर्टिकल्चर और टूरिज्म पर टिकी हुई है।


रिपोर्ट के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास शुरू होगा तो  L&T, Ashoka Buildcon और GE T&D जैसी कंपनियों को फायदा होगा।