Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

इस शेयर ने एक साल में 1 लाख को किया 3500 रुपए, कहीं आपको तो नहीं हुआ नुकसान

इन शेयरों का प्राइस पिछले एक साल में 95 फीसदी तक गिर चुका है
अपडेटेड Aug 17, 2019 पर 12:30  |  स्रोत : Moneycontrol.com

पिछले एक साल के दौरान शेयर बाजार में लगातार उतारचढ़ाव बना रहा है। इसकी वजह इकोनॉमिक स्लोडाउन, नकदी संकट और कंपनियों के कमजोर नतीजे रहे हैं।


पिछले एक साल में सेंसेक्स 1.4 फीसदी औप निफ्टी 3.8 फीसदी गिर चुका है। NSE 500 में से 370 शेयरों ने पिछले एकसाल में नेगेटिव रिटर्न दिया है। कुछ शेयरों में गिरावट की वजह लोन डिफॉल्ट और रेटिंग डाउनग्रेड होना रहा है।


पिछले एकसाल में कुछ शेयर 85 फीसदी तक गिर चुके हैं। इनमें Cox & Kings, Reliance Communications, Reliance Power, Jet Airways, DHFL, Sintex Plastics, Reliance Infra, Reliance Home Finance, और Reliance Capital शामिल हैं।


ट्रैवल फर्म Cox & Kings के शेयर पिछले एक साल में 96.5 फीसदी गिर चुके हैं। अकेले इस साल की शुरुआत से अब तक इसमें 95.5 फीसदी की कमी आई है। अगर आपने 2018 में इसमें 1 लाख रुपए निवेश किया होता तो आज वह सिर्फ 3500 रुपए रहता।


इसके बाद अनिल अंबानी की कंपनी  Reliance Communications (आरकॉम) ने भी निवेशकों का पैसा डुबोया है। पिछले एक साल में आरकॉम के शेयर 93.4 फीसदी और अकेले इस साल में 91.3 फीसदी गिरे हैं। कंपनी ने इस साल की शुरुआत में बैंकरप्सी के लिए आवेदन किया था। इस टेलीकॉम कंपनी पर फिलहाल 46,000 करोड़ रुपए का कर्ज है।


निवेशकों का पैसा डुबाने वाला एक शेयर DHFL का भी रहा है। पिछले एक साल में इसके शेयर 93 फीसदी और इस साल में 81 फीसदी गिर चुके हैं। कंपनी के शेयरों में बिकवाली का भारी दबाव है। IL&FS क्राइसिस के बाद DHFL की मुश्किल बढ़ गई है।
 
Sintex Plastic के शेयर पिछले एक साल में 90 फीसदी टूट चुके हैं। जबकि अकेले 2019 में यह 84.2 फीसदी गिरा है।


इसके साथ ही Jet Airways एक ऐसा शेयर रहा है जिसमें पिछले एक साल में 86 फीसदी की गिरावट आई है। जबकि इस साल यह 85 फीसदी तक टूटा है। नकदी संकट से जूझ रही इस कंपनी ने इस साल अप्रैल में अपना कारोबार बंद किया था। लेंडर्स फिलहाल इसके रिवाइवल पर काम कर रहे हैं। 


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।