Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

अमेरिका में TikTok का बॉस कौन? बाइटडांस और अमेरिकी कंपनियों में बढ़ी खींचतान

ऑरेकल और वॉलमार्ट का कहना है कि TikTok Global में वो मेजॉरिटी स्टेक लेंगी जबकि बाइटडांस का कहना है कि TikTok उसकी सब्सिडियरी बनी रहेगी
अपडेटेड Sep 22, 2020 पर 09:16  |  स्रोत : Moneycontrol.com

TikTok पर मालिकाना हक रखने वाली चीन की कंपनी बाइटडांस (Bytedance) ने सोमवार को कहा कि ऑरेकल कॉर्प और वॉलमार्ट के स्टेक लेने के बावजूद TikTok उसकी सब्सिडियरी कंपनी बनी रहेगी। इससे पहले ऑरेकल कॉर्प और वॉलमार्ट इंक पिछले हफ्ते कहा था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की डील के तहत वे और अमेरिका के दूसरे निवेशक वीडियो ऐप TikTok में मेजॉरिटी स्टेक लेंगे।


ट्रंप ने 14 अगस्त को एग्जीक्यूटिव ऑर्डर पर साइन किया था। इसके तहत बाइटडांस को TikTok बेचने के लिए 45 दिनों का वक्त दिया गया था। अमेरिकी सरकार का कहना था कि इस ऐप की वजह से 10 करोड़ अमेरिकी नागरिकों का पर्सनल डाटा कंपनी चीन की सरकार को दे रही है। शनिवार को ट्रंप की सरकार ने कहा कि वह सैंद्धांतिक तौर पर इस डील को सपोर्ट कर रही है ताकि अमेरिका में यह कामकाज जारी रख सके।


हालांकि इस डील से अलग बाइटडांस ने सोमवार को कहा कि TikTok Global में उसकी 80 फीसदी हिस्सेदारी है।  TikTok Global हाल ही में शुरू की गई अमेरिकी कंपनी है जिसका दुनियाभर के ज्यादातर कारोबार पर अधिकार है।


ऑरेकल और वॉलमार्ट ने  TikTok Global में हिस्सेदारी लेने पर सहमति जताई है। इस कंपनी में ऑरेकल 12.5 फीसदी और वॉलमार्ट 7.5 फीसदी हिस्सेदारी लेंगे। दोनों कंपनियों ने कहा कि  TikTok Global में बहुमत हिस्सेदारी अमेरिकी कंपनियों के पास होगाी। इसके बाद आज बाइटडांस ने कहा कि  TikTok उसकी सब्सिडियरी कंपनी बनी रहेगी।


कंपनी ने एक बयान जारी करके कहा है, "यह अफवाह है कि अमेरिकी निवेशकों की  TikTok Global में बहुमत हिस्सेदारी होगी और  TikTok पर बाइटडांस का मालिकाना हक खत्म हो जाएगा।" हालांकि इस मामले में ऑरेकल ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। वॉलमार्ट ने भी इस पर कुछ नहीं कहा है।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।