Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

क्रिकेट के फीवर से टीवी सेट की बिक्री में जोरदार इजाफा

प्रकाशित Tue, 18, 2019 पर 10:36  |  स्रोत : Moneycontrol.com

भारत में क्रिकेट सिर चढ़कर बोलता है। इस साल भारत में पहले आईपीएल त्योहार और अब वर्ल्ड कप खुमारी ने टीवी सेट की बिक्री में भारी भरकम बढ़ोतरी कर दी है। टीवी सेट की ब्रांडेड कंपनियों जैसे सोनी, सैमसंग, एलजी और पैनासोनिक की बड़ी स्क्रीन (55 इंच से अधिक) के टीवी सेट पिछले साल के मुकाबले इस साल 100 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।
 
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार टीवी सेट की बिक्री सिर्फ महानगरों में ही नहीं बल्कि छोटे शहरों में जबरदस्त खरीदारी देखने को मिली है। कंपनियां अभी उम्मीद कर रही है विश्व में नॉक आउट मुकाबले के पहले अभी और बिक्री बढ़ सकती है। 
 
हालांकि टीवी सेट की बिक्री में कंपनियां भी ग्राहकों को लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही हैं। कई कंपनियां टीवी खरीदने पर कैशबैक का ऑफर दे रही हैं।
 
सोनी इंडिया ब्राविया के बिजनेस हेड सचिन राय का कहना है कि बड़े स्क्रीन खासतौर से 55 इंच और 4के टीवी सेट की मांग में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। पिछले साल मुकाबले इनकी बिक्री दोगुना रही है।
 
सैमसंग इंडिया के राजीव भुटानी ने कहा कि इस समय बाजार में बड़े स्क्रीन वाली टीवी की बिक्री अधिक है। क्यूएलईडी टीवी सहित 55 इंच और बड़े स्क्रीन के टीवी की बिक्री मई महीने में पिछले साल की समान अवधि की तुलना दोगुना रही है। 75 इंच और उससे बड़े टीवी की मांग पांच गुना हो गई है।


एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स के प्रवक्ता ने कहा कि थिनक्यू एआई के साथ स्मार्ट टीवी के जरिये हम बिक्री में 35 फीसदी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं। प्रवक्ता आगे कहा कि, कहा कि लोग टीवी देखने का बेहतर अनुभव चाहते हैं। ऐसे में हम क्यूएलईडी और नैनो सेल टीवी की बिक्री में 200 फीसदी वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं।