Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Twitter ने रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर पद पर की नियुक्ति, विनय प्रकाश संभालेंगे कमान

ट्विटर ने भारत में रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर पर पर नियुक्ति कर दी है
अपडेटेड Jul 12, 2021 पर 07:55  |  स्रोत : Moneycontrol.com

New IT Rules: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर (Twitter) ने रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर (Resident Grievance Officer) पद पर नियुक्ति कर दी है। कंपनी ने विनय प्रकाश (Vinay Prakash) को यह पद सौंपा है।


वेबसाइट में दी गई जानकारी के मुताबिक, अपनी शिकायतों को भेजने के लिए आप विनय प्रकाश को grievance-officer-in @ twitter.com पर भेज सकते हैं।


बता दें कि यह कदम कंपनी ने भारत के Information Technology (Intermediary Guidelines and Digital Media Ethics Code) नियम 2021 के आर्टिकल 4(d) तहत किया है। ट्विटर को भारत में यूजर्स की शिकायतों से निपटने के संबंध में एक मासिक रिपोर्ट पब्लिश करना जरूरी है। जिसमें उन शिकायतों पर क्या कार्रवाई की गई है। इसका जिक्र करना जरूरी है।


WhatsApp अपनी प्राइवेसी पॉलिसी पर अस्थायी रूप से लगा रहा है रोक, प्लेटफॉर्म ने दिल्ली HC को दी जानकारी


इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले की सुनवाई करते हुए Twitter को जल्द ही यह बताने के लिए कहा था वह कब तक नए आईटी कानून के तहत स्थानीय रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर (RGO) की नियुक्त करेगा। हाई कोर्ट ने मंगलवार को माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को 8 जुलाई को यह बताने का निर्देश दिया था कि रेजिडेंट ग्रीवांस ऑफिसर की नियुक्ति कब करेगा।


देश का कानून सबसे ऊपर है, Twitter को करना होगा नियमों का पालन, नए IT मंत्री अश्विनी वैष्णव की चेतावनी


दरअसल, ट्विटर में भारत के लिए interim resident grievance officer धर्मेंद्र चतुर ने जून में इस्तीफा दे दिया था। धर्मेंद्र के इस्तीफे के बाद कंपनी ने कैलिफोर्निया के जेरेमी केसल को भारत का नया ग्रीवांस ऑफिसर नामित किया था। लेकिन, नए IT नियमों के मुताबिक, शिकायत ग्रीवांस ऑफिसर समेत सभी नोडल प्राधिकरण भारत के ही होने चाहिए और जेरेमी केसल कैलिफोर्निया से आते हैं।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।