Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

Twitter blue Tick: ट्विटर पर अगले साल फिर से मिलने लगेगा ब्लू टिक, जानिए कैसे पाएं

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर ने अगले साल की शुरुआत से पब्लिक अकाउंट का वेरिफिकेशन फिर से शुरू करने की घोषणा की है
अपडेटेड Nov 25, 2020 पर 21:51  |  स्रोत : Moneycontrol.com

Twitter blue Tick: ट्विटर (Twitter) ने अपने पब्लिक वेरिफिकेशन (public verification) प्रोग्राम को तीन साल पहले रोक दिया था, क्योंकि उसे प्रतिक्रिया मिली थी कि कई लोगों को यह मनमाना और भ्रमित करने लगा है।। अब ट्विटर ब्लू टिक (Blue Tick) को वापस लाने की योजना बना रहा है। जब इसे लॉन्च किया गया था, जब माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर ब्लू वेरिफिकेशन चिन्ह मिलना काफी बड़ी बात थी। अब, यह सोशल मीडिया कंपनी अगले साल की शुरुआत में अपनी वेरिफिकेशन प्रक्रिया को फिर से शुरू करेगी। जिसके तहत ट्विटर के एक्टिव और प्रमाणिक (authentic) यूजर्स को ब्लू वेरिफाइट बैज मिल सकते हैं। 
  
एक ब्लॉग पोस्ट में ट्विटर ने कहा है कि एक साल बाद हमने 2020 के अमेरिकी चुनाव के मौके पर सार्वजनिक बातचीत में ईमानदारी बनाए रखने के लिए इस काम को आगे बढ़ाया।


ट्विटर ने जनता से फीडबैक देने को कहा


माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट Twitter ने कहा है कि 2021 की शुरुआत के साथ कंपनी अपना वेरिफ़िकेशन प्रोग्राम फिर से शुरू कर रही है। जनता से 24 नवंबर से 8 दिसंबर तक अपनी वेरिफिकेशन पॉलिसी मसौदे पर फीडबैक देने के लिए कहा है। इसमें आगे कहा गया है कि इस पॉलिसी के आधार पर भविष्य में सुधार किए जाएंगे कि वेरिफिकेशन का मतलब क्या है, वेरिफिकेशन के लिए कौन योग्य है और अधिक न्यायसंगत प्रक्रिया (the process is more equitable) सुनिश्चित करने के लिए क्यों कुछ खाते वेरिफिकेशन में कमी आ सकती है। 


ट्विटर ने कहा, हम 2021 की शुरुआत में एक नई पब्लिक एप्लीकेशन (public application0 अप्लाई करने की प्रक्रिया के साथ वेरिफिकेशन को फिर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। प्रस्तावित नीति के मुताबिक, ब्लू वेरिफाइड बैज (blue verified badge) लोगों को बताता है कि यह सार्वजनिक हित का एक प्रामाणिक (authentic) अकाउंट है। 



इन लोगों को मिलता है ब्लू टिक


ट्विटर ने कहा कि ब्लू टिक पाने के लिए अकाउंट किसी नामी व्यक्ति (notable) का और एक्टिव (active) होना चाहिए। इसके तहत कुल 6 तरह के अकाउंट को वेरिफाई कराया जा सकता है। जिसमें — सरकार के अकाउंट, कंपनियों के अकाउंट, ब्रांड्स के ट्विटर हैंडल, नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइज़ेशन, न्यूज़ मीडिया ट्विटर अकाउंट्स, एंटरटेनमेंट, स्पोर्ट्स, ऐक्टिविस्ट्स, आयोजकों और अन्य प्रभावशाली व्यक्ति शामिल हैं।


कंपनी ने ये ब्लू टिक हटाने के लिए नई शर्तें जोड़ी हैं। कंपनी ने कहा है कि इनऐक्टिव अकाउंट से ब्लू टिक हटाया जा सकता है। इसके साथ ही अगर प्रोफाइल अधूरा है तो वहां से ब्लू टिक हटाया जा सकता है। ट्विटर ने ये भी कहा है कि जो लोग ट्विटर के नियमों का बार-बार उल्लंघन करते हैं, उनका ब्लू टिक हटाया जा सकता है। ट्विटर ने कहा है कि हम मानते हैं कि कई ऐसे वेरिफाइड अकाउंट हैं जिन्हें नहीं होना चाहिए। हम योजना बना रहे हैं जो अकाउंट इनएक्टिव हैं या जिनका प्रोफाइल अधूरा है। उनका ब्लू टिक ऑटोमेटिक हटा दिया जाए।


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/moneycontrolhindi/) और Twitter (https://twitter.com/MoneycontrolH) पर फॉलो करें।