Moneycontrol » समाचार » कंपनी समाचार

अमेरिका-चीन की लड़ाई में आपकी जेब भी कटेगी, जानिए क्यों

प्रकाशित Wed, 15, 2019 पर 17:00  |  स्रोत : Moneycontrol.com

क्या आपने कभी सोचा है अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर का आप पर क्या असर हो सकता है? अगर आप आईफोन खरीदने की तैयारी में हैं तो आपका बजट बढ़ सकता है।


अमेरिका और चीन के ट्रेड वॉर की वजह से सैन फ्रांसिस्को की कंपनी एपल को नुकसान उठाना पड़ सकता है। फॉर्च्यून मैगजीन में टेक एनालिस्ट डैन आइव्स ने कहा, चीन में बनने वाली डिवाइस पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ने से एपल का कॉस्ट 2 से 3 फीसदी तक बढ़ जाएगा।    


अमेरिका और चीन एक दूसरे पर इंपोर्ट ड्यूटी थोप रहे हैं। इसका नुकसान एपल को उठाना पड़ सकता है। अभी कंपनी अपने डिवाइस की की बैटरी और कुछ दूसरे कंपोनेंट्स चीन में मैन्युफैक्चर करती है। लेकिन इंपोर्ट ड्यूटी लगने के बाद एपल का मुनाफा घट सकता है। कंपनी अपने मुनाफे की भरपाई के लिए बढ़े हुए खर्च का बोझ ग्राहकों पर डाल सकती है। इससे आईफोन की कीमत बढ़ सकती है।  


फार्च्यून की एक रिपोर्ट के मुताबिक अगर ऐसा हुआ तो आईफोन xs की कीमत 999 डॉलर से बढ़कर 1029 डॉलर हो सकता है। एनालिस्ट का कहना है कि अगर ट्रंप की सरकार 325 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर भी इंपोर्ट ड्यूटी लगाती है तो एपल के लिए प्रोडक्शन कॉस्ट बढ़ सकता है।


इससे पहले ट्रंप 10 मई को डॉनल्ड ट्रंप ने 200 अरब डॉलर के चाइनीज उत्पादों पर इंपोर्ट ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया था। इसके बाद ट्रंप ने कहा था कि वह अतिरिक्त 325 डॉलर के चीनी उत्पादों पर भी शुल्क बढ़ा सकते हैं. इसके बाद चीन ने भी धमकी दी थी कि वह 1 जून से अमेरिकी गुड्स पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकता है।